India News Delhi (इंडिया न्यूज), flight crash 2005 : यूरोपीय देश साइप्रस में हेलिओस विमान दुर्घटना के बारे में कहा जाता है कि यह घटना वर्षों तक भुतहा रही। इसे यूरोपीय इतिहास की सबसे बड़ी विमान दुर्घटना माना जाता है. 2005 में जब यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो कहा गया कि किसी भूत या श्राप के कारण विमान में कुछ ऐसा हुआ कि सभी लोग बेहोश हो गए और 121 यात्रियों के साथ विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।लेकिन जांच में चौंकाने वाली बातें सामने आईं। 34 हजार फीट की ऊंचाई पर टूटा था संपर्क…
– 14 अगस्त 2005 को इस विमान ने साइप्रस से ग्रीस के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन 18 हजार फीट की ऊंचाई के बाद विमान का संपर्क कंट्रोल रूम से टूट जाता है।
संपर्क टूटने से पहले पायलट और कंट्रोल टावर के बीच संचार होता है. पायलट ने विमान में होने वाली अजीब चीज़ों का वर्णन किया। अचानक विमान में अलार्म बजता है। ये अलार्म सुनकर पायलट हैरान रह गए। दरअसल, इस अलार्म का मतलब है कि विमान उड़ान भरने के लिए तैयार नहीं है। इससे अप्रिय घटनाएं घटित होती हैं।
– रिपोर्ट्स से पता चलता है कि केबिन में तापमान और दबाव बहुत कम हो जाने के कारण विमान दुर्घटनाग्रष्त हो गया। जिसमें कुल 121 लोगों की मौत हो जाती है। जांच में विमान से भेजे गए संदेश कई सवाल खड़े करते हैं. एक वॉयस मैसेज में पायलट यात्रियों के ठिठुर कर मर जाने की बात करता है और दूसरे मैसेज में कंट्रोल टावर से तकनीकी मदद मांगते समय संपर्क टूटने की बात करता है।
– जैसे ही खबर आई कि यात्री और पायलट बेहोश हो गए हैं तो ग्रीस एयरफोर्स को सूचित किया गया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल को आशंका है कि यह कोई आतंकी घटना हो सकती है। इसके बाद वायुसेना के दो विमान तेजी से इस उड़ान की ओर बढ़ते हैं। इस दौरान यह फ्लाइट ऑटो पायलट मोड में 34 हजार फीट की ऊंचाई तक चढ़ जाती है। कुछ ही मिनटों में लड़ाकू विमान उड़ान के करीब पहुंच जाते हैं और सेना के पायलटों को खौफनाक मंजर दिखाई देता है।
– सेना के पायलटों ने बताया कि हेलिओस विमान के कॉकपिट में एक पायलट बेहोश है, जो बताता है कि विमान ऑटो पायलट मोड में चला गया है। दूसरी सीट पर को-पायलट नजर नहीं आ रहा है। इसके अलावा पूरे विमान में यात्री बेहोश नजर आ रहे हैं और ऑक्सीजन मास्क लटके हुए हैं. इससे साफ है कि विमान के अंदर कम दबाव है।
– विमान के बाईं ओर दूसरे लड़ाकू विमान के पायलट को हेलिओस के कॉकपिट में कोई दिखाई देता है। ऐसा माना जाता है कि वह एक फ्लाइट अटेंडेंट था। इसकी सूचना तुरंत कंट्रोल रूम को दी गई। हवाई यातायात नियंत्रण ने हेलिओस से संपर्क करना जारी रखा लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। तभी विमान के बाएँ इंजन का ईंधन ख़त्म होना बंद हो जाता है।
-विमान नीचे की ओर जाने लगता है। करीब 10 मिनट बाद दूसरा इंजन भी बंद हो जाता है। वायु सेना संभावित दुर्घटना क्षेत्र के बारे में जमीन पर जानकारी देती है। दोपहर 12:04 बजे विमान एथेंस से 40 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चालक दल सहित सभी 121 लोगों की मौत हो गई। अखबारों में लोगों के बेहोश होने की कहानियां भी छपती हैं, जिसे लोग भूत-प्रेत से जोड़ने लगते हैं, लेकिन यह सच नहीं है।
सालों बाद जांच में चौंकाने वाली बातें सामने आईं। कहा गया कि एक छोटी सी गलती की वजह से 121 लोगों की मौत हो गई। दरअसल, ये विमान के एयर कंडीशनर और प्रेशर कंट्रोल सिस्टम की खराबी थी। एक दिन पहले इसमें खराबी देखी गई थी, जिसके बाद रूटीन चेकअप के दौरान इसे ठीक कर लिया गया। लेकिन चेकअप के बाद प्रेशर सिस्टम को मैनुअल मोड से ऑटो मोड में नहीं लाया गया।
इसी वजह से 18 हजार फीट की ऊंचाई के बाद विमान के अंदर का प्रेशर सिस्टम फेल हो गया और ऑक्सीजन की कमी के कारण लोग बेहोश हो गए। पायलट के साथ यही हुआ। काफी देर तक पायलट के जवाब न देने के कारण विमान ऑटोपायलट मोड पर चला गया और ईंधन खत्म होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
Also Read: Loksabha Election: पढ़िए चीफ इलेक्शन कमिश्नर Rajiv Kumar का सफर
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…