Sunday, July 7, 2024
HomeViralइतिहास की सबसे अमीर महिला, सदियों पहले थी 1200 लाख करोड़ की...

इतिहास की सबसे अमीर महिला, सदियों पहले थी 1200 लाख करोड़ की मालकिन

India News(इंडिया न्यूज़),World Richest Women: जब भी दौलत की , अमीरी और अरबपतियों की बात होती वहां पुरुषों का वर्चस्व दिखता है। अगर आप दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट देखें को आपको एलन मस्क, जेफ बेजोस, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी…के नाम दिखेंगे। इस लिस्ट में आपको महिलाओं के नाम गायब मिलेंगे, लेकिन एक महिला ऐसी भी है, जिसका नाम इतिहास की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दर्ज है। आज एक ऐसी ही महिला की कहानी आपको बता रहे हैं, जो दुनिया की सबसे अमीर महिला के तौर पर जानी जाती हैं।

1200 लाख करोड़ की मालकिन

एक ऐसी महारानी, जिसके पास इतनी दौलत थी कि अगर गौतम अडानी, एलन मस्क, जेफ बेजोस जैसे रईसों की पूरी संपत्ति को जोड़ भी दें तो भी कम पड़ जाए। तकरीबन16 ट्रिलियन डॉलर की मालकिन Wu Zetian चीन की महारानी थी। लोग उन्हें महारानी वू (Wu) के नाम से जानते हैं। जिसके साथ पृथ्वी पर उन्हें इतिहास की सबसे अमीर महिला के तौर पर जाना जाता है।

खून-खराबे में भी सबसे आगे

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, हारानी वू उस दौर की सबसे अमीर महिला थी। आज के अरबपतियों की दौलत तो मिला दें फिर भी वो महारानी वू के सामने नहीं टिक पाते। चीन के सबसे चतुर सम्राटों के तौर पर उसकी गिनती होती है। 624AD में वू का जन्म शांक्सी प्रांत में वू ज़ेटियन के एक समृद्ध परिवार में हुआ। उनकी शांदी तांग के सम्राट गाओज़ोंग ली युआन से हुई. राजा की तबीयत खराब होने के बाद वू के हाथों में सत्ता आ गई। 655 AD के बाद वू ने सम्राज्य को संभालना शुरू कर दिया। इतिहासकारों की मानें तो सत्ता पर काबिज करने के लिए वू ने शाही परिवार के 12 सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया था।

राज में खूब फली-फूली चीन की अर्थव्यवस्था

वहीँ, कुछ इतिहासकारों ने उन्हें गरीबों का मसीहा भी बताया है। महारानी वू ने 15 सालों तक सत्ता संभाली। द चाइना प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के अनुसार वू के शासनकाल में चीनी अर्थव्यवस्था ने चाय और रेशम के व्यापार के जबरदस्त तेजी दर्ज की। वू ने अपने तानाशाही रवैये के दम पर अपना साम्राज्य विस्तार किया और 16 ट्रिलियन डॉलर की मालकिन बन गई।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular