Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़यहां उगाई गई दुनिया की सबसे बड़ी ब्लूबेरी, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

यहां उगाई गई दुनिया की सबसे बड़ी ब्लूबेरी, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

India News Delhi (इंडिया न्यूज),AUSTRALIAN BLUEBERRY: सब्जियाँ और फल उगाने में बहुत मेहनत और देखभाल शामिल होती है। लोग अब अपने खेतों के साथ-साथ घरेलू बगीचों में भी सब्जियां और फल उगाने लगे हैं। आपके द्वारा उगाए जाने वाले फलों का आकार उनकी देखभाल पर निर्भर करता है। इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया के शहर न्यू साउथ वेल्स में दुनिया की सबसे बड़ी ब्लूबेरी उगाई गई है, जिसका आकार लगभग एक गोल्फ बॉल के बराबर है। अब इस विशाल ब्लूबेरी का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गया है।

सामान्य ब्लूबेरी से 10 गुना है इसका आकार

यह असामान्य ब्लूबेरी गहरे नीले रंग की है, जो औसत ब्लूबेरी के आकार का लगभग 10 गुना है। इसे हॉकिंग, जेसिका स्काल्ज़ो और मैरी-फ़्रांस कोर्टोइस नाम के लोगों ने उगाया है। इस बेरी का वजन 20.4 ग्राम और चौड़ाई 39.31 मिमी है। कहा जा रहा है कि इसका आकार गोल्फ में इस्तेमाल होने वाली गेंद जितना है। इस ब्लूबेरी का तौल जानकर इसे उगाने वाले भी हैरान रह गए।

Also Read: Lok Sabha Election 2024 Date: चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान,…

गिनीज बुक ने दी मान्यता

इस ब्लूबेरी को 13 नवंबर को चुना गया था और इस सप्ताह इसे आधिकारिक तौर पर गिनीज बुक द्वारा दुनिया की सबसे भारी ब्लूबेरी के रूप में मान्यता दी गई है। न्यू साउथ वेल्स के कोरिंडी में फल और सब्जी उत्पादक ब्रैड हॉकिंग ने कहा, “जब इस फल को तराजू पर रखा गया तो मैं थोड़ा चौंक गया।” उनका कहना है कि उन्हें पता था कि यह बड़ा है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने इसे तौला। उसने फिर नापा।

पिछले रिकॉर्ड के मुकाबले इतनी बड़ी है यह ब्लूबेरी

इस रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ब्लूबेरी का वजन पिछले रिकॉर्ड धारक के वजन से लगभग 1.25 गुना अधिक है। पिछला रिकॉर्ड ब्लूबेरी 36.33 मिमी चौड़ा और वजन 16.2 ग्राम था। आपको बता दें कि पिछले 2 रिकॉर्ड ओज़ब्लू वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियाई उत्पादकों द्वारा वर्ष 2020 और 2018 में बनाए गए थे। हॉकिंग ने कहा कि फल को बड़ा करने की क्षमता है, लेकिन कोस्टा कृषि संबंधी लक्षणों में सुधार करने पर केंद्रित है।

Also Read:  Loksabha Election: पढ़िए चीफ इलेक्शन कमिश्नर Rajiv Kumar का सफर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular