Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी में ट्रम्प और हेली के बीच होगी सामने-सामने...

रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी में ट्रम्प और हेली के बीच होगी सामने-सामने की टक्कर, सर्वे में बड़ा खुलासा

India News (इंडिया न्यूज), US Elections: अमरीका के राज्य न्यू हैम्पशायर में रिपब्लिकन पार्टी के मतदाता मंगलवार को प्राथमिक चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प या संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमरीकी राजदूत निक्की हेली में से किसी एक का चुनाव करेंगे। मॉनमाउथ यूनिवर्सिटी/वाशिंगटन पोस्ट के 712 न्यू हैम्पशायर मतदाताओं के एक सर्वे में ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़कर 52% हो गई है, जो जीओपी प्राथमिक में मतदान कर सकते थे, जो नवंबर 2023 में किए गए पिछले सर्वेक्षण में 46% ही थी। 16 से 20 जनवरी तक किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, वर्तमान प्राथमिक 2016 की तुलना में कम इंटरैक्टिव घटना है।

ट्रम्प की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा

जबकि 52% संभावित मतदाताओं का कहना है कि वे मंगलवार के रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रम्प को वोट देंगे, 34% का कहना है कि वे दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को वोट देंगे। हालांकि नवंबर के बाद से हेली का वोट प्रतिशत 16 अंक बढ़ गया है, लेकिन ट्रंप की बढ़त लगातार बनी हुई है। गिरावट के बाद से उनका समर्थन वास्तव में बढ़ गया है। यह अब 46% से 6 अंक ऊपर है। 8% के समर्थन प्रतिशत के साथ, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस नेताओं से काफी पीछे हैं और अनिवार्य रूप से नवंबर में 7% से स्थिर हैं।

अमेरिकी प्रेसिडेंट के चुनाव में न्यू हैम्पशायर की भूमिका

बता दें कि, पंजीकृत स्वतंत्र मतदाताओं का प्रतिशत, जो संकेत देता हैं कि वे रिपब्लिकन मतदान करने का इरादा रखते हैं, नवंबर में 52% से बढ़कर जनवरी में 63% हो गया है। विशेष रूप से हेली के लिए, उन स्वतंत्र मतदाताओं में से एक तिहाई का दावा है कि उन्होंने 2020 की प्रतियोगिता में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन का समर्थन किया है। न्यू हैम्पशायर के पूर्व गवर्नर जॉन सुनुनु ने कहा कि, हमेशा से यह सवाल उठता है कि न्यू हैम्पशायर रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी की दौड़ इतनी महत्वपूर्ण क्यों है। कारण है “आयोवा मक्का चुनता है, न्यू हैम्पशायर राष्ट्रपतियों को चुनता है।

ये भी पढ़े- Ram Mandir: हेलिकॉप्टर से दिखा राम मंदिर का अद्भूत नजारा, देखें तस्वीरें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular