Wednesday, July 3, 2024
HomeLifestyleTips For Parents: पेरेंट्स और बच्चों में मिसअंडरस्टैंडिंग को करना हैं दूर,...

Tips For Parents: पेरेंट्स और बच्चों में मिसअंडरस्टैंडिंग को करना है दूर, ऐसे में अपनाएं ये टिप्स

India News(इंडिया न्यूज़), Tips For Parents: आजकल माता-पिता और बच्चों के बीच गलतफहमी की समस्या बढ़ती जा रही है। यह सच है कि तेजी से बदलते समाज में पालन-पोषण काफी जटिल और चुनौतीपूर्ण हो गया है। ऐसे में माता-पिता के लिए बच्चों की भावनाओं को समझना आसान नहीं है। सोशल मीडिया के अत्यधिक संपर्क के बीच बड़े हो रहे बच्चों की अपनी परेशानियां और समस्याएं हैं। आज के बच्चों के साथ बेहतर समझ के लिए माता-पिता को अधिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। आइए जानते हैं अपने बच्चों को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स।

इमोशंस

आजकल बच्चे कई तरह की भावनाओं से गुजरते हैं। आज के बच्चों का जीवन हमारी पीढ़ी की तुलना में अधिक जटिल है। ऐसे में माता-पिता को उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करनी चाहिए। बार-बार अपने समय की तुलना करने से कोई फायदा नहीं होगा। उन्हें अपने मन की बात साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

आजादी

आजकल के बच्चे आज़ादी चाहते हैं। माता-पिता के लिए उन्हें आज़ादी देने और उनके लिए सीमाएँ तय करने के बीच संतुलन बनाना आसान नहीं है। अगर आप बच्चों को कुछ करने से रोकना चाहते हैं तो इसका कारण स्पष्ट रूप से बताना जरूरी है। बच्चों को यह अहसास न कराएं कि आप उनकी हर हरकत और व्यवहार पर नजर रख रहे हैं।

हर बच्चा अलग है

हर बच्चे का व्यक्तित्व और स्वभाव अलग-अलग होता है। सबसे पहले, वह जैसा है उसे वैसे ही स्वीकार करें। उन्हें किसी और की तरह दिखने या व्यवहार करने के लिए कहने से बचना महत्वपूर्ण है। अधिकांश माता-पिता अपने बच्चे की स्पेशलिटी को नजरअंदाज करना चाहते हैं और उसे किसी और की तरह देखना चाहते हैं, ऐसा करने से आपका बच्चा आपसे दूर हो सकता है।

उन्हें तनाव भी महसूस होता है

आजकल बच्चों में तनाव और चिंता आम बात है। ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों में शुरू हुई इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। बेहतर होगा कि आप बच्चों से इस बारे में बात करें और ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद करें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular