होम / Travel Tips: उत्तराखंड घूमने का बना रहे हैं प्लान, नजारे देखकर नहीं होगा लौटने का मन

Travel Tips: उत्तराखंड घूमने का बना रहे हैं प्लान, नजारे देखकर नहीं होगा लौटने का मन

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Travel Tips: घूमने जाने से पहले सबसे पहले आपके पास अच्छे बजट का होना बहुत जरूरी है। बजट जितनी अच्छी होती है ट्रीप भी उतना ही अच्छा होता है। बजट कम होने के चक्कर में कई बार चाहते हुए भी हम ट्रीप प्लान नहीं कर पाते है, लेकिन अगर आप भी है घुमने के शौकिन तो देवभूमि कहलाने वाले उत्तराखंड के इन जगहों पर एक बार घुमने का प्लान जरूर बनाएं नजारे देखकर आपको लौटने का मन नहीं करेगा। आज हम आपको उत्तराखंड के कुछ जगहों के बारें में बताएंगे जो आपके बजट में भी होगा और घुमकर आपको शुकून भी मिलेगा। यहां की लोकप्रिय जगहों के बारे में हर कोई जानता है। हम आपको यहां की कुछ ऑफबीट जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाना आपके लिए यादगार बन जाएगा।

घूमने वालों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन (Travel Tips)

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो उत्तराखंड आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। खूबसूरत घाटियों के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह राज्य अपनी अलग ही छटा बिखेरता है। उत्तराखंड धार्मिक दृष्टि से भी विशेष महत्व रखता है। यही कारण है कि इसे देवभूमि भी कहा जाता है। उत्तराखंड की यात्रा किसी भी मौसम में की जा सकती है। यहां छुट्टियां बिताने के लिए फरवरी का महीना भी काफी उपयुक्त है। उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहां छुट्टियां बिताने के बाद आपका वापस लौटने का मन नहीं करेगा।

ऋषिकेश

ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में स्थित एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है, यह गंगा के किनारे हिमालय की तलहटी में कई प्राचीन और भव्य मंदिरों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, इसके अलावा यहां लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम भी हैं। आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड का लोकप्रिय पर्यटन स्थल ऋषिकेश भारत के साहसिक खेलों के केंद्र के रूप में भी विकसित हुआ है, क्योंकि यहां व्हाइट वॉटर राफ्टिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग, बंजी जंपिंग आदि जैसी शानदार गतिविधियां देखने को मिलती हैं। यहां देखा जा सकता है। हैं।

नैनीताल

नैनीताल उत्तराखंड राज्य के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है, जो पहाड़ियों के बीच स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता और झीलों के शहर के रूप में मशहूर उत्तराखंड का नैनीताल अपनी बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के कारण पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है।

मसूरी

मसूरी एक पर्यटन स्थल है जो अपनी खूबियों और विशेषताओं के कारण दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। आपको बता दें कि मसूरी को “पहाड़ियों की रानी” के नाम से भी जाना जाता है। मसूरी की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 7000 फीट है। मसूरी पर्यटकों को ठंडी और सुखद जलवायु प्रदान करता है।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox