Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 5 लाख लोग नहीं कर...

US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 5 लाख लोग नहीं कर पाएंगे मतदान, जानें वजह

India News (इंडिया न्यूज), US Election 2024: आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव टेनेसी में लगभग 5 लाख लोगों को नए चुनावी कानून के तहत मतदान करने की अनुमति नहीं दिया जाएगा क्योंकि इससे काले और लैटिनक्स मतदाताओं पर इसका प्रभाव डालेगा। वहीं इससे पहले, टेनेसी में विशिष्ट गुंडागर्दी के लिए दोषी पाए जाने पर केवल वे लोग ही वोट देने के पात्र थे, जिन्हें क्षमादान मिला था या फिर जिनके मतदान अधिकार बहाल हो गए थे। टेनेसी राज्य सचिव का कहना है कि प्रथम-डिग्री हत्या जैसे बहुत गंभीर अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए अपराधी, उनकी सजा के वर्ष के आधार पर, वोट देने के अपने अधिकार को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। यदि टेनेसी के लोग मतदान करना चाहते हैं तो उन्हें बंदूक का अधिकार वापस मिलना चाहिए

टेनेसी में इस शर्त पर मिलता है वोटिंग का अधिकार

बता दें कि, बंदूक रखने के अधिकार की गारंटी टेनेसी संविधान के द्वारा नागरिकता की शर्त के रूप में दी गई है। हालांकि, टेनेसी और अन्य जगहों पर अपराधियों के लिए सजा काटने के बाद आग्नेयास्त्र बंदूक खरीदना, रखना या ले जाना गैरकानूनी है। कैम्पेन लीगल सेंटर (सीएलसी) के वकील ब्लेयर बॉवी के अनुसार, जो लोग नशीली दवाओं की गुंडागर्दी या हिंसक अपराधों के दोषी हैं, वे टेनेसी कानून के तहत “अपने बंदूक अधिकारों को बहाल नहीं कर पाएंगे”।

टेनेसी में मतदान के लिए अलग शर्त

2022 के सीएलसी के दिए विवरण के अनुसार, टेनेसी की अधिकार बहाली प्रक्रिया संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी भी राज्य में सबसे जटिल, दंडात्मक और कुप्रबंधित है। उदाहरण के लिए बता दें, “टेनेसी उन मुट्ठी भर राज्यों में से एक है जो कानूनी ऋण के भुगतान पर वोट देने के अधिकार की शर्त रखता है और एकमात्र राज्य है जहां किसी व्यक्ति को अपने मतदान के अधिकार को बहाल करने के लिए बाल सहायता पर वर्तमान रहने की आवश्यकता होती है।”

ऐसे मिलेगा दुबारा मतदान करने का अधिकार

वहीं, राज्य चुनाव अधिकारियों ने 2023 की गर्मियों में टेनेसी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बताते हुए कहा कि गुंडागर्दी के दोषी किसी भी व्यक्ति को वोट देने का अधिकार हासिल करने की उम्मीद करने के लिए या तो यह दिखावा करना होगा कि उन्हें माफ कर दिया गया है या न्यायाधीश से उनके पूर्ण नागरिकता अधिकारों की बहाली प्राप्त करनी होगी।

गुंडागर्दी करने वाले व्यक्ति को अब राज्यपाल से माफ़ी मांगनी होगी या फिर अदालत के द्वारा बहाल किए गए अपने पूर्ण नागरिकता अधिकार, जिसमें हथियार रखने और सहन करने की क्षमता भी शामिल है, प्राप्त करना होगा। मतदान करने की क्षमता फिर से प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को बहाली प्रक्रिया के प्रमाण पत्र के साथ आगे बढ़ना होगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular