Saturday, July 6, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Vande Bharat: हवाई सफर जितनी शानदार होगी वंदे भारत यात्रा, अब ट्रेनों...

Vande Bharat: हवाई सफर जितनी शानदार होगी वंदे भारत यात्रा, अब ट्रेनों में भी मिलेंगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

India News(इंडिया न्यूज़), Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। वंदे भारत ट्रेनों में सफर करना रेल यात्रियों के लिए अच्छा अनुभव साबित हो रहा है। भारतीय रेलवे ने दक्षिणी रेलवे में यात्री सेवाओं में सुधार के लिए यात्री सेवा समझौता (YSA) नामक एक पायलट परियोजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य विभिन्न मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करके रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करना है। यह वाईएसए परियोजना छह जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू की जा रही है।

वंदे भारत ट्रेनों में यात्री सेवा अनुबंध के तहत क्या उपलब्ध होगा?

वाईएसए परियोजना को लागू करने के लिए, रेलवे कैटरिंग और हाउसकीपिंग में प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड वाले सेवा प्रदाताओं को नियुक्त करेगा। साफ-सफाई ठीक से हो रही है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कोच में एक प्रशिक्षित हाउसकीपिंग व्यक्ति तैनात किया जाएगा। इसके जरिए रेल यात्रियों को भारतीय रेलवे की ओर से शुरुआती और अंतिम स्टेशनों पर कैब बुकिंग, व्हीलचेयर और बग्गी ड्राइव जैसी मदद मिलेगी।

भारतीय रेलवे विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करेगा(Vande Bharat)

रेल यात्रियों को रेलवे की ओर से मूल और गंतव्य स्टेशनों पर कैब बुकिंग, व्हीलचेयर और बग्गी ड्राइव जैसी सहायता मिलेगी। यात्री ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री का आनंद लेंगे, जो डेटा सुरक्षा, प्रसारण और बौद्धिक संपदा अधिकारों से संबंधित कानूनों का अनुपालन करेगा। जल्द ही इन्हें और ट्रेनों में भी लागू किया जा सकता है।

भोजन संबंधी सुविधा

रेलवे यात्री टिकट बुक करते समय या पैसेंजर सर्विस ऐप के जरिए प्री-पेड खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ये लोग ला कार्टे सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ में बीफ और पोर्क का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ठेकेदार के पास प्रत्येक वंदे भारत ट्रेन में भोजन और पेय पदार्थों की देखभाल के लिए एक सक्षम व्यक्ति होगा।

ठेकेदार को क्या-क्या दिखाना है?

पहला

ठेकेदार के पास भोजन और हाउसकीपिंग प्रशिक्षण के साथ पर्याप्त कर्मचारी होने चाहिए। रेलवे समय-समय पर उनके भुगतान और दस्तावेज की समीक्षा करेगा।

दूसरा

चेन्नई में एक साफ-सुथरी और बड़ी रसोई जिसमें हर दिन तरह-तरह का खाना बनाया जा सकता है। ठेकेदारों को यह दिखाना होगा कि वे पहले भी कई बार खाना सप्लाई कर चुके हैं।

वंदे भारत मार्ग

दक्षिण रेलवे में कई रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाती हैं। वंदे भारत ट्रेनें चेन्नई-मैसूर, चेन्नई-तिरुनेलवेली, चेन्नई-कोयंबटूर, तिरुवनंतपुरम-कासरगोड और चेन्नई-विजयवाड़ा पर चल रही हैं। छठे रूट की घोषणा अभी बाकी है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular