Monday, July 1, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Virat Kohli Records: टी20 वर्ल्ड कप में छाए हैं विराट कोहली, अपने...

Virat Kohli Records: टी20 वर्ल्ड कप में छाए हैं विराट कोहली, अपने नाम किए हैं ये धमाकेदार रिकॉर्ड्स

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Virat Kohli Records: टी20 वर्ल्ड कप 2 जून से शुरू होगा। लेकिन, भारत का अभियान 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ शुरू होगा। हमेशा की तरह इस बार भी टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार है। लेकिन, ऐसा होने में विराट कोहली की भूमिका अहम रहने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि आईसीसी के इस मेगा इवेंट में विराट कोहली का जलवा है। टी20 वर्ल्ड कप से जुड़े रिकॉर्ड्स की लिस्ट पर नजर डालते ही हर जगह विराट कोहली का नाम लिखा नजर आता है। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो, सबसे ज्यादा औसत हो, सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड हो या सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो, ऐसे सभी रिकॉर्ड्स पर भारत के महानतम बल्लेबाज यानी विराट कोहली का नाम लिखा है।

विराट कोहली का प्रदर्शन (Virat Kohli Records)

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक खेले 27 मैचों की 25 पारियों में 1141 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 81.50 और स्ट्राइक रेट 131.30 रहा। टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के नाम 14 अर्धशतक हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक बनाए गए 1141 रनों में से विराट ने 518 रन रन चेज़ में बनाए हैं। ये टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के ओवरऑल आंकड़े हैं। लेकिन, इसी में उनके नाम के 10 रिकॉर्ड्स में से कई रिकॉर्ड्स के जवाब भी छिपे हैं।

ये भी पढ़े: Delhi Children Hospital Fire: बेबी केयर अस्पताल अग्निकांड के बाद दिल्ली सरकार का बड़ा...

कोहली ने बनाए है सबसे ज्यादा रन

1141 रन टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस दौरान उनका 81.50 का बल्लेबाजी औसत भी किसी भी अन्य खिलाड़ी से बेहतर है। कोहली के 14 अर्धशतक टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा अर्धशतक हैं। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा औसत, सबसे ज्यादा अर्धशतक के 3 बड़े रिकॉर्ड के अलावा आईसीसी के इस मेगा इवेंट में विराट कोहली के नाम है। उनके नाम सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच और सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीतने का भी रिकॉर्ड है। कोहली ने चार बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है।

कोहली नॉकआउट मैचों के किंग हैं

इन सबके अलावा विराट कोहली के नाम टी20 वर्ल्ड कप नॉकआउट में सबसे ज्यादा औसत से सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी है। स्ट्राइक रेट के मामले में विराट कोहली थोड़े पीछे नजर आ सकते हैं। लेकिन अगर आप टी20 वर्ल्ड कप में कम से कम 300 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में उनका नाम देखेंगे तो स्ट्राइक रेट के मामले में वह सबसे आगे नजर आएंगे।

ये भी पढ़े: Delhi Metro Fire: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन में लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular