Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Vishnu Ji: भगवान विष्णु ने ये 8 छल क्यों कीं? जाने इसके...

Vishnu Ji: भगवान विष्णु ने ये 8 छल क्यों कीं? जाने इसके पीछे का कारण

India News(इंडिया न्यूज़), Vishnu Ji: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बहुत खास माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु सच्चे मन से उनकी पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं अवश्य पूरी करते हैं। आज हम आपको भगवान विष्णु की 8 ऐसी घटनाएं बताएंगे जिनमें उन्हें सृष्टि के कल्याण के लिए छल का सहारा लेना पड़ा।

मधु-कैटभ का वध (Vishnu Ji)

मधु और कैटभ नाम के दो शक्तिशाली राक्षस थे, जो ब्रह्माजी को मारना चाहते थे। इन दोनों राक्षसों को इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप्त था। भगवान विष्णु ने छल से ऐसा सम्मोहन अपनाया कि दोनों राक्षस प्रसन्न हो गए और उनसे वरदान मांगने को कहा। भगवान विष्णु ने अपने हाथों से मृत्यु स्वीकार करने का वरदान मांगा। उनके तथास्तु कहते ही भगवान विष्णु ने उन दोनों के सिर अपनी जांघ पर रख लिये और सुदर्शन चक्र से काट दिये।

 शिव-पार्वती से छीना बद्रीनाथ धाम

जब भगवान विष्णु को तपस्या के लिए एकांत की आवश्यकता पड़ी तो उन्हें भगवान शिव और पार्वती का निवास स्थान ब्रदीनाथ धाम सबसे उपयुक्त लगा। तब विष्णु ने एक बालक का रूप धारण किया और बद्रीनाथ में शिव की कुटिया के बाहर आकर रोने लगे। बालक की रोने की आवाज सुनकर माता पार्वती आईं और उसे दूध पिलाया, कुटिया के अंदर ले जाकर सुला दिया और भगवान शिव के साथ स्नान करने चली गईं। जब मैं वापस आया तो देखा कि दरवाजा अंदर से बंद था। जब पार्वतीजी ने बालक को जगाने का प्रयास किया तो बालक नहीं उठा। वे उस झोपड़ी को जला नहीं सके क्योंकि अंदर बच्चा सो रहा था। अंततः उन्हें बद्रीनाथ छोड़कर केदारनाथ में अपना निवास स्थान बनाना पड़ा।

राजा बलि से राजगद्दी छीन ली गई

त्रेतायुग में बलि नामक राक्षस भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था। वह बहुत उदार और सच्चे व्यक्ति थे। तीनों लोक – आकाश, पाताल और पृथ्वी – उसके अधीन थे। राजा बलि से सभी को मुक्ति दिलाने के लिए भगवान ने वामन अवतार लिया और एक छोटे से ब्राह्मण का भेष धारण कर राजा बलि से तीन पग धरती मांगी। राजा बलि के संकल्प करने पर भगवान ने विशाल रूप धारण कर अपने तीन पगों में तीनों लोकों को नाप लिया और राजा बलि को पाताल लोक भेज दिया।

शुक्राचार्य की एक आँख फोड़ दी गई

जब राजा बलि वामन अवतार को तीन पग भूमि दान करने का संकल्प ले रहे थे, तब राक्षसों के गुरु शुक्राचार्य ने राजा बलि को चेतावनी दी कि यह वामन अवतार कोई और नहीं बल्कि भगवान विष्णु हैं जो छल से आपका सारा राज्य छीन लेंगे। फिर भी बलिदान स्वीकार नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि वह दान देने के अपने धर्म से पीछे नहीं हट सकते। यज्ञ करने के लिए जैसे ही राजा अपने कमंडल से पानी लेने गए, शुक्राचार्य उनके कमंडल की टोंटी में बैठ गए, ताकि पानी बाहर न निकल सके। वामन रूप में भगवान विष्णु शुक्राचार्य की चाल समझ गए और उन्होंने टोंटी में एक तिनका डाला तो उसमें बैठे शुक्राचार्य की आंखें फूट गईं।

मोहिनी बनकर देवताओं को अमृत पिलाया

राक्षसों के राजा बलि से युद्ध में पराजित होने के बाद इंद्र अन्य देवताओं के साथ अपना स्वर्ग वापस पाने के लिए भगवान श्रीहरि की शरण में गए। समुद्र मंथन से प्राप्त अमृत तुम्हें पिलाकर मैं तुम सभी देवताओं को अमर कर दूंगा। अमृत ​​के लालच में राक्षस समुद्र मंथन करने के लिए तैयार हो गये। फिर जब समुद्र मंथन हुआ और अमृत निकला तो इसे लेकर सुरों और राक्षसों के बीच लड़ाई हुई। तब भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप धारण किया और देवताओं को ही छलपूर्वक अमृत पिला दिया।

देवी वृंदा का सतीत्व भंग

जलंधर नामक राक्षस के आतंक से तीनों लोक तंग आ गए थे। उसने एक बार युद्ध में भगवान शिव को भी हरा दिया था। वृंदा के पतिव्रत धर्म के कारण ही जलंधर इतना शक्तिशाली था। एक बार भगवान विष्णु संपूर्ण जगत की रक्षा के लिए जलंधर का रूप धारण करके वृंदा के समीप आये और उसका सतीत्व भंग कर दिया। ऐसा होते ही जलंधर की शक्तियां कमजोर होने लगीं और वह देवताओं से युद्ध हार गया।

विष्णु की युक्ति से बच गई शिव की जान

भस्मासुर एक महान पापी राक्षस था। उसने अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए भगवान शंकर की घोर तपस्या की और उनसे अमर होने का वरदान मांगा, लेकिन भगवान शंकर ने कहा कि तुम कुछ और मांग लो, तब भस्मासुर ने वरदान मांगा कि मैं जिसके भी सिर पर हाथ रखूं वह जलकर राख हो जाए। भगवान शंकर ने कहा- तथास्तु। ऐसा होते ही भस्मासुर ने भगवान शिव पर हाथ रख दिया और उन्हें भस्म करने के लिए दौड़ने लगा। तब भगवान शिव को बचाने के लिए भगवान विष्णु ने एक सुंदर स्त्री का रूप धारण किया और भस्मासुर को मोहित कर उसके सिर पर अपना हाथ रख दिया, जिससे वह तुरंत जलकर भस्म हो गया और शिव की जान बच गई।

नारद को वानर बना दिया गया और राम अवतार ले लिया

एक बार भगवान विष्णु ने नारद मुनि का अभिमान दूर करने के लिए एक लीला रची। रास्ते में नारदजी की मुलाकात एक सुंदर कन्या से हुई और उन्होंने उसे अपने स्वयंवर में आने का निमंत्रण दिया। अब नारदजी भगवान विष्णु के पास गए और बोले- मुझे अपने जैसा सुंदर बना लो और हरि का रूप दे दो। भगवान ने उसे वानर का रूप दे दिया। जैसे ही वह स्वयंवर में पहुंचे तो उन्हें देखकर सभी हंसने लगे।

नारदजी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। जब भगवान शिव ने उसे दर्पण दिखाया तो वह भगवान विष्णु पर बहुत क्रोधित हुए। उन्होंने श्रीहरि को श्राप दिया कि जिस प्रकार वह अपनी पत्नी से वियोग में रहेंगे, उसी प्रकार अपने अवतारों में भी उन्हें अपनी पत्नी से वियोग सहना पड़ेगा। इसीलिए राम अवतार लेने के बाद भगवान विष्णु को सीता का वियोग सहना पड़ा और कृष्ण के रूप में राधा का वियोग सहना पड़ा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular