होम / Vivek Ramaswami: भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने छोड़ी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी, ट्रंप को मिली बड़ी सफलता

Vivek Ramaswami: भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने छोड़ी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी, ट्रंप को मिली बड़ी सफलता

• LAST UPDATED : January 16, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Vivek Ramaswami: भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से हटने की घोषणा की। रामास्वामी ने इस फैसले के दौरान डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने की बात कही है। ट्रंप ने 15 जनवरी को आयोवा में हुए पहले कॉकस में जीत हासिल की, जिसके बाद रामास्वामी ने अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने का फैसला किया। इस नतीजे में वह चौथे स्थान पर रहे और उन्हें सिर्फ 7.7 फीसदी वोट मिले। हालांकि, इसमें डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई है।

विवेक रामास्वामी ने राष्ट्रपति पद की दावेदारी छोड़ी

विवेक रामास्वामी के इस साल राष्ट्रपति चुनाव से हटने के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप के साथ निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस ही रेस में बचे हैं। विवेक रामास्वामी इन तीनों से पिछड़ रहे थे और अब आयोवा कॉकस के नतीजों में पिछड़ने के बाद विवेक रामास्वामी ने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का फैसला किया है। रामास्वामी ने अपने चुनाव अभियान में आप्रवासन पर अपने सख्त रुख और ‘अमेरिका फर्स्ट’ नीति को बढ़ावा दिया था, लेकिन इसके बावजूद वह दौड़ से हट गए। रामास्वामी का निर्णय उनके समर्थकों के लिए एक अप्रत्याशित कदम है, जो अब ट्रम्प, निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस के बीच राष्ट्रपति चुनाव पर आगे चर्चा करेंगे।

आयोवा कॉकस क्यों महत्वपूर्ण है?

हाल ही में आयोवा में 1600 से ज्यादा जगहों पर वोटिंग हुई, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप को विजेता घोषित किया गया। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि डोनाल्ड ट्रंप का निकटतम प्रतिद्वंद्वी कौन है। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली या फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस। अनुमान लगाया जा रहा है कि वे दूसरे स्थान पर रहेंगे। आयोवा के बाद न्यू हैम्पशायर, नेवादा और साउथ कैरोलिना में भी कॉकस आयोजित किया जाएगा। हालांकि, पहला कॉकस होने के कारण सबकी नजरें आयोवा पर थीं, क्योंकि यहां की जीत भविष्य में बहुत काम आएगी। साथ ही इस जीत से यह भी साफ हो गया है कि रिपब्लिकन पार्टी के मतदाता अभी भी ट्रंप का पुरजोर समर्थन कर रहे हैं।

आयोवा कॉकस क्या है?

अमेरिका में दो मुख्य पार्टियाँ डेमोक्रेट और रिपब्लिकन हैं। राष्ट्रपति चुनाव से पहले दोनों पार्टियां देश के हर राज्य में पार्टी के उम्मीदवार का चयन करने के लिए इंट्रा-पार्टी वोटिंग करती हैं। जिसे कॉकस कहा जाता है। सभी राज्यों में वोटिंग के बाद दोनों पार्टियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में वोटिंग में जीतने वाले उम्मीदवार को पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जाता है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox