Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़UP में DSP बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लड़कियों की हाइट,...

UP में DSP बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लड़कियों की हाइट, पुरुषों का सीना? जानें डिटेल्स

India News(इंडिया न्यूज़),UP PCS 2024: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से UP PCS 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बता दें, इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी यूपी पीसीएस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें UPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। मालूम हो, इस परीक्षा के माध्यम से SDM, DSP और एक्साइंज इंस्पेक्टर जैसे पदों पर भर्तियां होती हैं।

यूपी में DSP के पद पर सिर्फ लिखित परीक्षा पास करके पोस्टिंग नहीं मिलती है। इस पद के लिए आपको फिजिकल योग्यता क्राइटेरिया पार करना होगा। इस बार UP में डीएसपी के पद के लिए शारीरिक योग्यता क्या रखी गई है, इसकी डिटेल्स यहाँ जान सकते हैं।

UP DSP के लिए शारीरिक योग्यता

रिपोर्ट के मुताबिक, डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस यानी डीएसपी के पद पर नौकरी पाने के लिए जनरल, ओबीसी और SC कैटेगरी पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 165 सेंटी मीटर होनी चाहिए।

DSP के पद पर ST वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 160 सेमी मांगी गई है। वहीँ,एसटी वर्ग के युवाओं की छाती 31.1 इंच यानी 79 सेमी होनी चाहिए। छाती की चौड़ाई की पर बात करें तो जनरल, OBC और एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई बिना फुलाए 34 सेमी यानी 84 सेमी और फुलाने के बाद 35 इंच यानी 89 सेमी होनी चाहिए।

महिलाओं की इतनी होनी चाहिए हाइट

डीएसपी के पद के लिए जनरल, ओबीसी और एससी वर्ग की महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए। वहीं, एसटी वर्ग की महिला युवाओं की हाइट 147 सेमी होनी चाहिए। वहीँ, महिला कैंडिडेट्स की वजन की बात करें तो कम से कम 40 किलोग्राम वजन वाली परीक्षार्थी ही DSP पद के लिए योग्य है।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular