Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़दुनिया में किस देश के पास कितने परमाणु हथियार? यहां देखें List

दुनिया में किस देश के पास कितने परमाणु हथियार? यहां देखें List

India News Delhi(इंडिया न्यूज़),Nuclear Weapons: दुनिया भर की सरकारें अपने देश की सुरक्षा के लिए सेना की ताकत पर विशेष ध्यान देती हैं। मौजूदा दौर में परमाणु हथियार किसी भी देश के लिए बेहद अहम हैं। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट में परमाणु हथियारों को लेकर चिंता जताई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 86 परमाणु हथियार तैयार किए गए हैं, जिनमें पिछले एक साल में चीन द्वारा बढ़ाए गए 60 हथियार भी शामिल हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि दुनियाभर में किन देशों के पास कितने परमाणु हथियार हैं।

रूस

परमाणु हथियारों की सूची में रूस का नाम सबसे पहले आता है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद भी रूस के परमाणु हथियारों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। रूस के पास इस समय करीब 4 हजार 489 परमाणु हथियार हैं। पिछले एक साल में रूस ने 12 नए हथियार बढ़ाए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

रूस के बाद अमेरिका का नंबर आता है, जिसके पास फिलहाल 3708 परमाणु हथियार हैं। हालांकि, अमेरिका ने पिछले एक साल में परमाणु हथियारों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं की है।

चीन

चीन ने पिछले एक साल में 60 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं. SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पिछले एक साल में परमाणु हथियारों की संख्या में बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि चीन के पास अब 410 परमाणु हथियार हैं।

पाकिस्तान

परमाणु हथियारों की संख्या के मामले में पाकिस्तान रूस, अमेरिका और चीन के बाद चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान के पास 170 हथियार हैं। इस साल पाकिस्तान ने पांच परमाणु हथियार बढ़ाए हैं।

भारत

वहीं, भारत के पास फिलहाल 164 परमाणु हथियार हैं। पिछले साल की तुलना में भारत के परमाणु हथियारों की संख्या में 4 नए हथियारों की बढ़ोतरी हुई है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular