Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Paytm पर RBI ने क्यों की कार्रवाई? गवर्नर ने बताई सारी वजहें

Paytm पर RBI ने क्यों की कार्रवाई? गवर्नर ने बताई सारी वजहें

India News(इंडिया न्यूज़),Paytm ON RBI : पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर देश के बैंकिंग रेग्युलेटर आरबीआई (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद से लगातार इस बात को लेकर लोगों के मन में सवाल बना हुआ है कि अब Paytm का क्या होगा? क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक बंद हो जाएगा?

इन संशय के बीच आज यानि गुरुवार को आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान किया, तो Paytm को लेकर कई बड़ी बातें कहीं।

मौद्रिक नीति की घोषणा के समय RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेग्युलेशन के दायरे में आने वाली कंपनियों से रेग्युलेशन की गंभीरता और तौर-तरीकों के सही पालन की उम्मीद की जाती है। उन्हें ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखना चाहिए। हालाँकि, गवर्नर ने यहाँ पेटीएम का नाम नहीं लिया। उनकी इस नसीहत को सिर्फ पेटीएम ही नहीं, बल्कि अन्य फिनटेक कंपनियों के संदर्भ में भी देखा जाना चाहिए।

‘Paytm को सुधरने का पर्याप्त समय दिया गया’

  • मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद प्रेस से बातचीत में RBI गवर्नर ने Paytm से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए हैं। जानें उन्होंने पेटीएम को लेकर क्या बातें कहीं !
  • Paytm को सुधार करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया। हालाँकि, बार-बार नियमों का पालन नहीं करने के चलते उस पर कार्रवाई की गई।
  • Paytm का नाम लिए बगैर गर्वनर ने कहा कि यदि सभी नियमों का पालन किया गया होता, तो केंद्रीय बैंक किसी रेग्युलेटेड कंपनी के खिलाफ कार्रवाई क्यों करता?
  • Paytm पेमेंट्स बैंक का मामला पर्सनल है। इस मामले में पेमेंट्स के सिस्टम को लेकर चिंता वाली कोई बात नहीं है।
  • आरबीआई शुरू से रेग्युलेशन के दायरे में आने वाली कंपनियों के साथ द्विपक्षीय गतिविधि पर जोर देता है।
    हमारी कोशिश होती है कि सारी कंपनियां उचित कदम उठाएं।
  • जब भी कोई बैंक या एनबीएफसी रेग्युलेशन से जुड़े सही कदम नहीं उठाते हैं, हम उन पर कारोबार से संबंधित प्रतिबंध लगाते हैं।
  • एक जिम्मेदार रेग्युलेटर होने के नाते हम सिस्टम की स्टेबिलिटी, डिपॉजिटर्स और ग्राहकों के हितों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही कदम उठाते हैं।
  • आरबीआई Paytm को लेकर की गयी कार्रवाई के बारे में लोगों की चिंताओं को दूर करेगा। अगले हप्ते इस बारे में एक FAQ’s जारी किया जाएगा।
ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular