Wednesday, July 3, 2024
HomeLifestyleWinter Side Effects: सर्दियों में बार-बार पीते हैं चाय-कॉफी, तो जानिए इससे...

Winter Side Effects: सर्दियों में बार-बार पीते हैं चाय-कॉफी, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान

India News(इंडिया न्यूज़), Winter Side Effects: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग हर समय कुछ न कुछ गर्म पीना चाहते हैं। जब गर्म पेय पदार्थों की बात आती है, तो सबसे पहले चाय और कॉफी का ख्याल दिमाग में आता है। लेकिन चाय और कॉफी में कैफीन होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। कैफीन के अधिक सेवन से शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिससे कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। हम लेख में आगे जानेंगे कि ठंड के मौसम में ज्यादा कैफीन पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

चाय-कॉफी पीने के नुकसान

1. ठंड में अनिद्रा की हो सकती है समस्या

अगर आप बहुत अधिक चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो आप अनिद्रा से पीड़ित हो सकते हैं। चाय और कॉफी में कैफीन होता है। कैफीन मेलाटोनिन हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करता है। इससे नींद न आने की समस्या हो जाती है। अनिद्रा से बचने के लिए रात के समय चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए।

2. कैफीन तनाव का कारण बन सकता है

अगर आप ठंड के मौसम में बहुत अधिक चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको तनाव महसूस हो सकता है। एक कप चाय या कॉफी में लगभग 60 मिलीग्राम कैफीन होता है। इतनी मात्रा में कैफीन का सेवन चिंता का कारण बन सकता है। चाय या कॉफी की जगह आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं।

3. बहुत अधिक चाय और कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है

अगर आप ठंड के दिनों में बहुत अधिक चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। दूध और चीनी से बनी चाय सेहत के लिए हानिकारक होती है। इससे वजन तेजी से बढ़ता है। मधुमेह के रोगियों को मीठी चाय से भी परहेज करना चाहिए।

4. ठंड में डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या

अगर आप सर्दियों में बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी और आप हर समय कमजोरी महसूस करेंगे। ठंड के दिनों में आप हर्बल चाय, ग्रीन टी, ब्लैक कॉफी और पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular