Monday, July 1, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Winter Tips: पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाएं, रात भर...

Winter Tips: पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाएं, रात भर चैन की आएगी नींद

India News(इंडिया न्यूज़), Winter Tips: हर इंसान चाहता है कि वह दिन में चाहे कितना भी काम कर ले लेकिन रात में उसे चैन की नींद आए। इसलिए लोग रात में तरह-तरह के प्रयास करते हैं ताकि उन्हें गहरी और भरपूर नींद मिल सके। लेकिन कई बार काम के तनाव और व्यस्त जिंदगी के कारण रात को सोने में परेशानी होने लगती है। अगर आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो सरसों के तेल से मालिश करना काफी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि सरसों के तेल से तलवों की मालिश करने के और क्या फायदे हैं।

सरसों के तेल की मालिश के फायदे

आयुर्वेद में सरसों के तेल को सेहत के लिए बहुत कारगर बताया गया है। इसके सेवन के साथ-साथ इसकी मालिश करने से भी मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है। दरअसल, सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और शारीरिक गतिविधियां तेज हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप रात को अपने तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करते हैं तो आपके पैरों की थकान दूर हो जाएगी और दिमाग को भी काफी आराम मिलेगा। ऐसे में आपको भरपूर और गहरी नींद आएगी।

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत होती है उन्हें रात को सोने से पहले अपने तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे पीरियड्स की ऐंठन से काफी राहत मिलती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं उन्हें रात को सोने से पहले गुनगुने सरसों के तेल से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए। इससे मानसिक तनाव दूर होता है और रक्त संचार सुचारू होता है। इससे शरीर और दिमाग को आराम मिलेगा और नींद आएगी।

जो लोग तनाव और चिंता से पीड़ित हैं उन्हें भी हर रात गुनगुने सरसों के तेल से अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए। इससे तनाव, स्ट्रेस, चिंता दूर होती है और दिमाग को आराम मिलता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular