Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़World Cup 2023: मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में चौथी बार लिए...

World Cup 2023: मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में चौथी बार लिए 5 विकेट, रिकॉर्ड बुक के हर पन्ने पर दर्ज कराया अपना नाम!

India News(इंडिया न्यूज़), World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी ने क्या शानदार गेंदबाजी की। पूरी दुनिया उनकी तारीफ करते नहीं थक रही है। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर शमी ने वर्ल्ड कप के कई अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 327 रन पर ऑलआउट किया और 70 रन से जीत हासिल की। 2011 के बाद से टीम पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने में सफल रही है।

शमी का घातक स्पैल

न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद शमी ने क्या शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 7 कीवी बल्लेबाजों को आउट किया। शमी ने न्यूजीलैंड को शुरुआती दो झटके दिए। इसके बाद डेरिल मिचेल (131) और केन विलियमसन (79) के बीच 181 रनों की बड़ी साझेदारी हुई। इस साझेदारी को शमी ने ही तोड़ा। 33वें ओवर में शमी ने दो विकेट लिए। केन विलियमसन पहले सेट में आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टॉम लैथम को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया गया। शमी ने टॉप-5 कीवी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

शमी का बेहतरीन प्रदर्शन

वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी को पहले 4 मैचों में मौका नहीं मिला था। इसके बाद हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद वह आए और हावी हो गए। उन्होंने अब तक 6 मैचों में 9 की औसत से 23 विकेट लिए हैं। वह वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।

7 विकेट लेने वाले गेंदबाज

विश्व कप के इतिहास की बात करें तो केवल 5 गेंदबाज ही एक पारी में 7 विकेट ले पाए हैं। मोहम्मद शमी नॉकआउट मैच में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। शमी से पहले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने 2003 में नामीबिया के खिलाफ, ऑस्ट्रेलिया के एंडी बिकेल ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ, न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ और वेस्टइंडीज के विंस्टन डेविस ने 1983 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया था। 7 विकेट लेने का कारनामा किया था।

जहीर खान का रिकॉर्ड टूटा

शमी मौजूदा वर्ल्ड कप में 23 विकेट ले चुके हैं। इसके साथ ही वह विश्व कप के एक सीजन में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। शमी ने जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो मोहम्मद शमी ने अब तक 54 विकेट लिए हैं। वह 50 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular