Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़World Cup 2023: फाइनल में क्यों हारी टीम इंडिया? जानिए ऑस्ट्रेलिया से...

World Cup 2023: फाइनल में क्यों हारी टीम इंडिया? जानिए ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार के 5 बड़े कारण

India News(इंडिया न्यूज़), World Cup 2023: वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया है। इस तरह भारतीय टीम का तीसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया। ऑस्ट्रेलिया के सामने 241 रन का लक्ष्य था. ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

ट्रैविस हेड 120 गेंदों में 137 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं मार्नस लाबुशेन ने 110 गेंदों में 58 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए। ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन के बीच 192 रनों की साझेदारी हुई। बहरहाल, हम टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारणों पर नजर डालेंगे।

खराब फील्डिंग और रन आउट के मौके चूक गए

भारतीय बल्लेबाज 240 रन ही बना सके। ऐसे में भारतीय फील्डर्स से चुस्त फील्डिंग की उम्मीद थी। लेकिन बड़े मौके पर टीम इंडिया के फील्डरों ने निराश किया। भारतीय फील्डरों ने रन आउट करने के कई मौके गंवाए, मसलन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

शमी, बुमरा, जड़ेजा- सभी गेंदबाज खोटे सिक्के साबित हुए

इस विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों ने खूब प्रभावित किया, लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने फ्लॉप साबित हुए। जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने निराश किया। खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाज फीके नजर आए।

बल्लेबाजों ने किया निराश खेले लापरवाही भरे शॉट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर पवेलियन लौटते रहे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने कई लापरवाह शॉट खेलकर अपने विकेट दिए. टीम इंडिया की ओर से सिर्फ विराट कोहली और केएल राहुल ही पचास रन का आंकड़ा छू सके, इसके अलावा बाकी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो रहा।

भारतीय गेंदबाजों ने अतिरिक्त रन लुटाए

भारतीय गेंदबाजों ने खूब अतिरिक्त रन दिये। खासकर शुरुआती ओवरों में मोहम्मद शमी अपनी लाइन और लेंथ से भटकते दिखे। इसके अलावा अन्य गेंदबाजों का भी यही हाल रहा। टीम इंडिया के गेंदबाज खराब लेंथ पर गेंदबाजी करते रहे, मसलन कंगारू बल्लेबाज आसानी से रन बनाते रहे. इसके अलावा बतौर विकेटकीपर केएल राहुल ने कई मिसफील्ड कीं। भारतीय गेंदबाजों ने 18 अतिरिक्त रन दिये. जिसमें 7 बाई और 11 वाइड शामिल हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular