होम / World Bank President:अजय बंगा बने विश्व बैंक के नए अध्यक्ष, जानें क्या है भारत से नाता

World Bank President:अजय बंगा बने विश्व बैंक के नए अध्यक्ष, जानें क्या है भारत से नाता

• LAST UPDATED : May 4, 2023

India News, Ajay Banga, World Bank President: विश्व बैंक ने बुधवार को पुष्टि की कि अजय बंगा इसके अगले अध्यक्ष होंगे। इससे पहले इस की जिम्मेदारी डेविड मलपास संभाल रहे थे। बंगा 2 जून को अपनी नई भूमिका शुरू करेंगे। 63 वर्षीय बंगा अमेरिकन नागरिक है। हालांकि भारत में एक सिख परिवार में पैदा हुए थे जो बाद में अमेरिका स्थानांतरित कर गए।

बता दें, बंगा ने पहले 2010 और 2021 के बीच एक दशक से अधिक समय तक पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड को चलाया। उन्होंने अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में भी काम किया है।

अध्यक्ष पद की घोषणा के बाद उन्होंने मीडिाया से कहा कि अपनी उम्मीदवारी के दौरान, वे वैश्विक समस्याओं के लिए वित्तपोषण से निपटने में मदद के लिए अधिक से अधिक निजी क्षेत्र के वित्त पोषण को देखना चाहते थे।

बैंक ने यह भी कहा कि वह “विश्व बैंक समूह की सभी महत्वाकांक्षाओं और विकासशील देशों के सामने सबसे कठिन विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर बंगा के साथ काम करने के लिए तत्पर है।”

Also Read: अमेरिका पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, IMF की बैठक में लेंगी भाग

जानें क्या है भारत से नाता

आपको बता दें कि अजय बंगा भारत के शिमला से जुड़े है। पुणे में जन्मे बंगा ने 70 के दशक में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राइमरी स्तर की पढ़ाई की। बंगा के पिता आर्मी में अफसर थे। कुछ समय के लिए वह शिमला में तैनात रहे। इस दौरान अजय बंगा को सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला में पढ़ाई के लिए प्रवेश दिलवाया था। हालांकि बाद में बंगा के फैमिली उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चले गए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox