Sunday, June 16, 2024
HomeUncategorizedDelhi Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण को देख CAQM ने दिए निर्देश ,...

Delhi Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण को देख CAQM ने दिए निर्देश , 24 घंटे हवा खराब होने की वजह आई सामने

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Air Pollution: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम, CAQM) ने बताया कि बुधवार को बदलते मौसम और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने तथा जंगल की आग के कारण राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता भी ”खराब” श्रेणी में आ गई है। शहर का 24 घंटे का औसत AQI शाम चार बजे बढ़कर 243 हो गया था, जिससे NCR में वायु प्रदूषण कम करने की रणनीतियों की योजना बनाने और उन्हें लागू करने के लिए CAQM को विशेषज्ञों के साथ बैठक बात करने की आवश्यकता महसूस हुई। बैठक में मौसम विभाग (IMD) और IITM पुणे के प्रतिनिधिक भी शामिल थे।

Delhi Air Pollution: हवा की दिशा तेजी से बदल रही है

समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने सीएक्यूएम पैनल को बताया कि उच्च संवहन दर और शुष्क परिस्थितियों के साथ-साथ ज्यादा तापमान के कारण हवा की दिशा और गति तेजी से बदल रही है। इससे क्षेत्र में धूल का जमाव जारी है। विशेषज्ञों ने बताया कि एनसीआर क्षेत्रों और उसके आसपास कृषि अवशेष जलाने की घटनाएं और आसपास के राज्यों में जंगल की आग भी क्षेत्र की समग्र वायु गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है।

पानी के छिड़काव के आदेश

CAQM ने NCR में वायु प्रदूषण नियंत्रण निकायों और अन्य संबंधित एजेंसियों को धूल निवारण उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए क्षेत्र के प्रमुख प्रदूषण हॉटस्पॉट पर गहन अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने उनसे क्षेत्र में पानी के छिड़काव और यांत्रिक सड़क सफाई उपकरणों की संख्या और आवृत्ति बढ़ाने के लिए भी कहा।

आयोग ने उन्हें आग की घटनाओं और नगर निगम के ठोस कचरे को खुले में जलाने की बारीकी से निगरानी करने के साथ-साथ निर्माण और विध्वंस परियोजना स्थलों पर धूल नियंत्रण उपायों को लागू करने में तेजी लाने का भी निर्देश दिया।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular