Sunday, July 14, 2024
HomeUncategorizedDelhi Air Pollution: प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए बनी टास्क फोर्स, दिल्ली...

Delhi Air Pollution: प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए बनी टास्क फोर्स, दिल्ली में 300 के पार पहुंचा AQI

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution:  दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर सख्त नजर रखी जाएगी और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस उद्देश्य से केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एनसीआर क्षेत्र के लिए एक प्रवर्तन कार्य बल (एन्फोर्समेंट टास्क फोर्स) का गठन किया है।

एनसीआर में प्रदूषण का स्तर आम दिनों में भी सामान्य से अधिक रहता है, लेकिन सर्दियों के चार महीनों में यह समस्या सबसे अधिक होती है। इसे नियंत्रित करने के लिए आमतौर पर अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू किया जाता है और प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न अभियानों का संचालन किया जाता है।

Delhi Air Pollution: एन्फोर्समेंट टास्क फोर्स का हुआ गठन

भारत में हीटवेव का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा प्रदूषण के नियंत्रण के लिए लगातार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इन निर्देशों को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए आयोग ने एन्फोर्समेंट टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसमें तकनीकी और प्रशासनिक अनुभव वाले सदस्य शामिल हैं।

यह टास्क फोर्स पूरे NCR में प्रदूषण की रोकथाम की निगरानी करेगी और आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और नियमों को लागू कराएगी। इसके अलावा, एनसीआर में छापामार दलों द्वारा चलाए जाने वाले निरीक्षण अभियानों पर भी यह टास्क फोर्स नजर रखेगी। छापामार दलों द्वारा नियमों और दिशानिर्देशों के उल्लंघन की जानकारी प्रवर्तन कार्य बल को दी जाएगी, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

धुल से बढ़ा AQI

दिल्ली में इन दिनों गर्मी के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या भी गंभीर होती जा रही है। गुरुवार को दिल्ली के चार इलाकों में AQI बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया, यानी इन स्थानों का सूचकांक 300 से ऊपर था। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, और हवा गर्म और सूखी है। इसके चलते मिट्टी में नमी नहीं है और धूल उड़ने से हवा प्रदूषित हो रही है, जिससे लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है।

Delhi Air Pollution:  खराब श्रेणी में रहा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली का औसत AQI 227 था, जो खराब श्रेणी में आता है। हालांकि, शादीपुर, एनएसआईटी द्वारका, आनंद विहार और चांदनी चौक जैसे इलाकों में AQI इससे भी अधिक खराब स्तर पर रहा। अगले दो दिनों में भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है।

वायु गुणवत्ता आयोग ने लोगों को सख्त हिदायत दी है कि वे नियमों का पालन करें और प्रदूषण फैलाने से बचें। यदि कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता पाया गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular