Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi- NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में आई भारी गिरावट, दो दिन...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi- NCR Pollution: दिल्ली में जी-20 बहुत जोड़ो-शोड़ो से चल रहा है। बता दे कि जी-20 के कारण बैंक, स्कूल और कई कार्यलायों को बंद कर दिया गया है, जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी देखने को मिल रही है। जानकारी के मुताबिक सितंबर महीने में बहुत कम स्तर पर प्रदूषण दर्ज किया गया है। ऐसे में जी-20 के लिए आए मेहमान भी प्रदूषण-फ्री हना के मजे ले रहे है। दिल्ली की सड़कों से कम हुए वाहनों के कारण प्रदूषण स्तर में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।। शुक्रवार को भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का प्रदूषण स्तर 83 प्रतिशत दर्ज किया गया तो वहीं गुरूवार के मुकाबले प्रदूषण में 21 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है।

प्रदूषण स्तर में भारी गिरावट

शनिवार और रविवार को तेज हवाएं और हल्की बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में कुछ और गिरावट होने की उम्मीद बताई जा रही है। शुक्रवार को दिल्ली और गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर एनसीआर में सबसे कम दर्ज किया गया। दिल्ली में जी20 समिट के बीच वायु प्रदूषण में कमी देखने को मिल रही है। तो वहीं गुरूग्राम की बात करें तो यहां प्रदूषण मध्यम स्तर पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तेज हवा और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली के हवा में आई सुधार

जहां 1 सितंबर को दिल्ली में प्रदूषण 140 प्रतिशत दर्ज किया गया। उसके बाद से प्रदूषण में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली एनसीआर की बात करें तो शुक्रवार को फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर 91, गाजियाबाद का 79, ग्रेटर नोएडा का 114, गुरुग्राम का 118 और नोएडा का 88 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अभी 10 सितंबर तक दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर ऐसे ही कमी देखने को मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण भी प्रदूषण में गिरावट देखने को मिल रही है। हवा के गति में भी बहुत सुधार देखने को मिल रही है।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular