Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली बन रही है फिल्मों की दुनिया, जानिए कौन-कौन सी...
India News(इंडिया न्यूज)New Delhi, दिल्ली अब शूटिंग के लिए सबसे मशहूर जगहों में निखर कर सामने आ रही है। दिल्ली में फिल्म लॉच होने के बस एक साल बाद से ही सरकार को शू़टिंग के लिए आवेदन आना शुरू हो गया है। इस दौरान सरकार को 59 आवेदन पत्र पाप्त हुए है। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा हैं कि सरकार को सबसे ज्यादा आवेदन पत्र चांदनी चौक के लिए आए है, और इसके आसपास लाल किला और जामा मस्जिद जैसी स्थल स्थित है।

दिल्ली में शूटिंग के लिए फिल्म निर्माताओं की पसंदीदा जगहें

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कुछ जगह हैं जिसे निर्माता खुब पसंद कर रहे है। इन जगहों में चांदनी चौक, कनॉ़ट प्लेस,  आईएनए दिल्ली हाट, इंडिया गेट, दिल्ली मेट्रो, कर्तव्य पथ, राष्ट्रपति भवन और लुटियंस दिल्ली शामिल है। दिल्ली टूरिस्ट और ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने करीब 500 प्रोजेक्ट के लिए 66 जगहों के लिए अनुमति मांगी थी, लेकिन सरकार अभी तक सिर्फ 32 जगहों पर शूटिंग के लिए अनुमति दी है।

हाल ही में दिल्ली में हुई शूटिंग

सूचना के अनुसार हाल ही में दिल्ली के चांदनी चौक में एक फिल्म की शूटिंग हुई है। फिल्म के स्टार कास्ट में बॉलीवुड अभीनेता अक्षय कुमार और अनन्या पंडे थी। कुछ महीने पहले भी यहां शूटिंग हुई थी, जिसमें वेब-सीरीज शहजादा, 12वी फेल, पाताल जैसी वेब-सीरीज की शुटिंग हुई थी।

क्लीयरेंस पोर्टल हुआ लॉन्च

दिल्ली सरकार ने सिंगल विंडो सर्विस के लिए एक ई-फिल्म क्लीयरेंस पोर्टल को लॉन्च किया। अधिकारी ने बताया कि शूटिंग से 15 दिन के अंदर ऑनलाइन अनुमति लेनी पड़ेगी। यह पोर्टल इसलिए लॉन्च किया गया ताकि स्थनीय पुलिस, यातायात पुलिस, पीडब्लयूडी, दिल्ली मेट्रो, नागरिक एजेंसियों, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और भी कुछ 20 अन्य एजेंसियों को शूटिंग के लिए अनुमति में मदद मिल सके।

 

दिल्ली में शूटिंग करना पड़ता हैं महंगा

दिल्ली में शूटिंग करना काफी महंगा होता है। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा हैं कि यहां शूटिंग के लिए बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस ही आते है। अधिकारियों द्वारा यह पता चला हैं कि यहां घंटों के आधार पर शूटिंग होती है और उसके लिए काफी मात्रा में पैसों का मांग की जाती है।

खास बात यह हैं कि शूटिंग के दौरान फिल्म निर्माताओं को फिल्म बनाने वाले खर्च पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। सब्सिडी का कैलकुलेशन फिल्म का जगह, कलाकारों को दिए जाने वाले अमाउंट , प्री-प्रोडक्शन और पोस्ट-प्रोडक्शन तय होने के बाद की जाएगी। अधिकारी ने यह भी कहा कि फिल्म निर्माता सब्सिडी का दावा तब कर सकते हैं जब उनकी फिल्म रिलीज हो जाएगी।

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular