होम / Delhi Water Bill: दिल्‍ली सरकार जल्द ला सकती है पानी के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है वन-टाइम सेटलमेंट स्कीम

Delhi Water Bill: दिल्‍ली सरकार जल्द ला सकती है पानी के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है वन-टाइम सेटलमेंट स्कीम

• LAST UPDATED : August 11, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Water Bill: पानी के बिलों को लेकर जिन्हें आपत्ति है उनके लिए अच्छी खबर है उपभोक्ताओं की ऐसी समस्याओं को सुलझाने के लिए जल बोर्ड वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लॉन्च करने वाला है करीब 11 लाख उपभोक्ताओं के पानी का बिल लंबे समय से बकाया है। उनका मानना है कि उनका बिल वास्तविक उपभोग से अधिक है। 2014 से उपभोक्ता 20 हजार लीटर मुफ्त पानी स्कीम का लाभ ले रहे हैं।

उपभोक्ताओं के लिए आई अच्छी खबर

राजधानी के 93 प्रतिशत से अधिक इलाकों में पानी की सप्लाई पाइपलाइनों से हो रही है। करीब 26.5 लाख से अधिक पानी के कनेक्शन हैं। इसमें से 2014 से अब तक दिल्ली में करीब 21.39 लाख उपभोक्ता 20 हजार लीटर मुफ्त पानी स्कीम का लाभ ले रहे हैं। कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने लंबे समय से बिलों का भुगतान नहीं किया है। ऐसे उपभोक्ताओं का मानना है कि उनका पानी का बिल आवश्यकता से अधिक है, जबकि उन्होंने पानी की खपत स्कीम के दायरे में की है ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या करीब 11 लाख है। उपभोक्ताओं की संख्या करीब 11 लाख है। पानी के बिलों के भुगतान के लिए बोर्ड प्रचार-प्रसार का प्लान बना रहे है।

जानिए वन-टाइम सेटलमेंट स्कीम

पानी के बकाया बिलों के भुगतान के लिए जल्द ही वन-टाइम सेटलमेंट स्कीम लॉच की जाएगी। इस बीच बिलिंग में समस्या आने पर, उसे उसी समय ठीक किया जााएगा और नए सिरे से बिल तैयार किया जाएगा। इस स्कीम के तहत अगर किसी को पानी के बिलों पर आपत्ति है, तो वह बिल को दिखाकर इसका हल करा सकता है। समस्या का समाधान होने के बाद नए बिलिंग साइकल तैयार किए जाएंगे और उसी के हिसाब से बिल तैयार किया जाएगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Rape Case: दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाया सफाईकर्मी पर रेप का आरोप, मामला जान रह जाएंगे दंग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox