होम / How To Use Chaypatti: चाय का पत्ती को न समझें बेकार, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

How To Use Chaypatti: चाय का पत्ती को न समझें बेकार, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

• LAST UPDATED : March 17, 2023

How To Use Chaypatti:

How To Use Chaypatti: भारतीय लोगों को चाय पीने बहुत ज्यादा पसंद होती है। आपको बता दे भारतीय लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते है, तो वहीं कुछ लोग दिन में कई बार चाय पीते है। ऐसे में चाय पत्ती भी ज्यादा इस्तेमाल होती है। इसी के साथ बता दे जिस चाय पत्ती को आप बेकार समझकर फेंक देतें हैं। वो बहुत ही ज्यादा काम की चीज होती है। आइए जानते हैं कि चाय पत्ती का इस्तेमाल आप किन-किन कामों में कर सकते हैं।

  • जख्म को करेगा ठीक

आपको बता दे चाय पत्ती में ​एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के जख्मों और चोट को ठीक करने में मदद करता है। आप बची हुई चायपत्तियों को साफ कर के इसे जख्म पर धीरे-धीरे मलें।

  • ऑयली बर्तनों की करता सफाई

आपको बता दे ऑयली बर्तनों को साफ करने के लिए आप चाय की बची हुई पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें और फिर उन्हें इससे साफ कर लें। बरतम एकदम नए जैसे चमक जाएंगे।

  • पौधो को मिलता पोषण

आप चाय पत्ती का प्रयोग पौधे की सेवा करने में भी कर सकते है। दरअसल पौधों को पोषण देने के लिए बची हुई चाय पत्ती को पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं। ये पत्तियां खाद के रूप में काम करती है और पौधों को हरा-भरा बनाती है।

डिब्‍बों की करें सफाई

बता दे अगर रखे हुए पुराने ​डिब्बों से स्मेल आ रही है तो आप इनकी बदबू को दूर करने के लिए भी चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे बची हुई चाय पत्ती को पहले अच्छी तरह उबाल लें उससे डिब्बों की सफाई करें।

  • मक्खियों को भगाएं दूर

बता दे बची हुई चाय पत्ती की मदद से आप मक्खियों को दूर भगा सकते हैं। इसके लिए आपको बची हुई चाय पत्ती को पहले उबाल लेना है फिर मक्खियों वाली जगह पर इसी पानी से पोछा मार देना है। ऐसा करने से मक्खियों को दूर भगाने में मदद मिलेगी।

 

ये भी पढ़े: ‘ऊलौंग चाय’ में छुपे है कई राज, जानिए इसे पीने के कई जबरदस्त फायदे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox