होम / Floriculture Career Tips: फूलों की दुनिया में बनाएं अपना करियर, जानें इस कोर्स से जुड़े स्कोप

Floriculture Career Tips: फूलों की दुनिया में बनाएं अपना करियर, जानें इस कोर्स से जुड़े स्कोप

• LAST UPDATED : August 30, 2022

Floriculture Career Tips:

आज के समय में व्यक्ति किसी भी फील्ड में अपना करियर बना सकता है। व्यक्ति अब बिना झिझक के अपनी मन की बात कर अपना मन पसंदीदा फील्ड चुन उसमें अपना करियर बनाता है। ऐसे ही करियर की फील्ड में फ्लोरीकल्चर हॉर्टिकल्चर की एक शाखा शामिल हुई है। इस फील्ड में फूलों से जुड़े विषयों का अध्ययन करवाया जाता है। वर्तमान समय में फूलों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है, फूलों का इस्तेमाल पार्टी, मीटिंग, बर्थडे पार्टी या कॉन्फ्रेंस में हर जगह किया जाता है। यहां तक की केटरिंग की फील्ड में भी सजावट के लिए फूलों का प्रयोग किया जाता है। जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी बन रहे हैं।

अगर आपको भी फूलों से लगाव है या उनके बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो फ्लोरीकल्चर से जुड़ना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आइए जानतें है कि फ्लोरीकल्चर क्षेत्र में आप अपना करियर कैसे बना सकते है?

फ्लोरीकल्चर के लिए जरूरी योग्यता

इस क्षेत्र में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम से पास होना जरूरी है। वहीं ग्रेजुएशन में बीएससी इन हॉर्टिकल्चर या बीएससी इन एग्रीकल्चर कोर्स कर सकते हैं, ये दोनों कोर्स ही 3 साल के हैं। ग्रेजुएशन के बाद आप एमएससी इन हॉर्टिकल्चर भी कर सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री लेने से आपका अनुभव बढ़ेगा और आप चाहें तो हॉर्टिकल्चर में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं।

फ्लोरीकल्चर का स्कोप और सैलरी

इस क्षेत्र में पढ़ाई करने के बाद आप फ्लोरल डिजाइनर, इंटीरियर डेकोरेटर, मैनेजमेंट एनालिस्ट, फ्लोरल होलसेल और लेक्चरर के तौर पर काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय सरकारी विभाग में फ्लोरीकल्चरिस्ट की शुरुआती सैलरी करीब 1 लाख 80 हजार रुपये से 2 लाख 40 हजार रुपये सालाना तक मिल सकती है। वहीं प्राइवेट संस्थानों या कंसल्टिंग फर्म के साथ जुड़कर करीब 5 से 6 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े: अक्षरा ने फ्लाइट में मनाया अपना जन्मदिन, फैंस को एडवांस में कहा शुक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox