Monday, July 15, 2024
HomeUncategorizedG20 Summit: आज से इंडोनेशिया दौरे पर रहेंगे PM मोदी, अर्थव्यवस्था सहित...

G20 Summit:

G20 Summit: इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मलेन  आयोजित होने वाले कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार 14 नवंबर से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के दौरे पर रहेंगे। आपको बता दे पीएम मोदी यहां स्वास्थ्य, महामारी के बाद अर्थव्यवस्था के उबरने और ऊर्जा एवं खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के दृष्टिकोण को सामने रख सकते है। नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को इंडोनेशियाई शहर बाली के लिए रवाना होंगे।

दिल्ली अहम है 

आपको बता दे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का यह शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया जी-20 की अध्यक्षता भारत को सौंपेगा। मोदी और अन्य नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दुनिया के कई नेता लेंगे हिस्सा 

बता दे शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी हिस्सा लेंगे। इसी के साथ विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी कई नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे। क्वात्रा ने कहा, ‘‘अन्य नेताओं के साथ ये द्विपक्षीय बैठकें अभी निर्धारित होने की प्रक्रिया में हैं।’’

क्या बोले विदेश सचिव

विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि मोदी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख सत्रों खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 

ये भी पढ़े: G-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेने के लिए कल बाली के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular