Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiIMD Delhi Weather: दिल्ली में गर्मी ने किया बुरा हाल, जानें क्या...

India News(इंडिया न्यूज़)IMD Delhi Weather: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में गर्मी ने लोगों का गर्मी से हाल बेहाल हो गया है। लोगों को अब भी राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। अगस्त महीने में काफी कम बारिश देखने को मिली। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि सितंबर महीने में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिर शुरू हो सकता है। इस कारण देश के मध्य और दक्षिणी भागों में बारिश देखने को मिल सकती है। मंगलवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिनों तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग की माने तो कई राज्यों में सितंबर में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में आज के मौसम का हाल

IMD के अनुसार, दिल्ली – एनसीआर में अगले 3 दिन उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा। मंगलवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। ऐसे में आसार हैं कि मौसम इसी तरह बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिन में धूप और तेज होगी। बीच-बीच में बादल आएंगे लेकिन बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 5 सितंबर को दिल्ली – एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना है। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकता है। 23 जुलाई से बारिश होने की संभावना है और उसके बाद ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि 23 से 25 जुलाई के बीच अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक रह सकता है।

बारिश की वजह से दिल्ली की हवा हुई साफ

पिछले दिनों दिल्ली एनसीआर में हुई लगातार बारिश की वजह से राजधानी की हवा साफ बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 93 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक माना जाता है। कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता का स्तर ऐसा ही रहेगा।

इसे भी पढ़े:इन दिनों बढ़ गया है डेंगू का खतरा ; मच्छरों को ऐसे करें ऑलआउट

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular