होम / Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर मथुरा-बरसाना का ट्रिप, ऐसे करें बजट में प्लान

Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर मथुरा-बरसाना का ट्रिप, ऐसे करें बजट में प्लान

• LAST UPDATED : August 14, 2022

Janmashtami 2022: श्री कृष्ण जी का जन्म रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि को हुआ था। हर वर्ष भाद्र माह की अष्टमी पर कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी। जन्माष्टमी के इस अवसर पर देश में धूम मची रहती है लेकिन जहां कान्हा जी का जन्म हुआ, वहां का नजारा कुछ अलग ही देखने को मिलता है। श्री कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था और उनका बचपन गोकुल वृंदावन में बीता। कान्हा कि प्रेमिका राधा रानी बरसाना में रहती थीं। इसीलिए उत्तर प्रदेश की इन जगहों पर कृष्ण जन्माष्टमी का बहुत ही भव्य उत्सव देखने को मिलता है। ऐसे में यदि आप जन्माष्टमी के इस अवसार पर कहीं घूमने के बारे में सोच रहे हैं, तो मथुरा वृंदावन जा सकते हैं। यहां आप देवकीनंदन के जन्मोत्सव देख सकेंगे। मथुरा बरसाना की ट्रिप अपने बजट और दो से तीन दिन में घूमने के लिए जानें कुछ टिप्स-

दो दिन में कैसे घूमें मथुरा-वृंदावन और बरसाना

उत्तर प्रदेश के मथुरा में जाने के लिए दिल्ली से सिर्फ ढाई से तीन घंटे लगते हैं। आप यमुना एक्सप्रेस वे से बस या अपनी गाड़ी से सफर कर सकते हैं। इस जगह के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं लेकिन अगर आप दो दिन की ट्रिप पर आ रहे हैं तो मथुरा वृंदावन के कुछ सबसे प्रसिद्ध मंदिरों और खास जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

ट्रिप का खर्च होगा इतना

मथुरा- वृंदावन घूमने और रहने के लिए खर्चा कम लगता है। आप दो दिन के लिए यहां आ रहे हैं तो बस के द्वारा मथुरा पहुंचे। सबसे सस्ता बस टिकट इसके लिए 200 रुपये का है। और वहीं ट्रेन का किराया तकरिबन 2000 रुपये लगेगा। मथुरा में रहने और खाने का खर्च ज्यादा नहीं है लेकिन यदि जन्माष्टमी के समय आप यहां जा रहे हैं तो पहले से ही होटल में बुकिंग करा लें, क्योंकि इस अवसर पर दूर-दूर से लोग कृष्ण जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। आपको 500 से 3000 रुपये तक में होटल में कमरा मिल जाएगा।

5 से 6 प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन

मथुरा-वृंदावन की सकरी गलियों में बहुत सारे मंदिर हैं। ये सभी मंदिर कान्हा के होने का अहसास कराते हैं। सिर्फ 300 से 500 रुपये में ई-रिक्शा वाले आपको 5 -6 प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करा देंगे। महज एक दिन में आप कम समय में ही कई दार्शनिक स्थल घूमने जा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप यमुना घाट पर स्नान के वहां प्रति व्यक्ति नौका विहार के लिए 20 से 30 रुपये किराया लग सकता है।

ये भी पढ़ें: सलमान रुश्दी को सपोर्ट करने पर फिल्म ‘हैरी पॉटर’ की राइटर को जान से मारने की धमकी, कहा ये-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox