होम / Kajal ka Tika: जानें बच्चों की आंखों में काजल लगाना कितना सही? यहां पढे़ इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Kajal ka Tika: जानें बच्चों की आंखों में काजल लगाना कितना सही? यहां पढे़ इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

• LAST UPDATED : December 9, 2022
Kajal ka Tika:

Kajal ka Tika: बीते कई सालों से ये परंपरा चली आ रही है कि महिलाएं अपने बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए काजल का टीका लगाती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस एक टीके से नजर नही लगती है, लेकिन क्या इस बात में दम है? या फिर ये लोगों के अंदर का सिर्फ वहम। आइए आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आखिर इस बात में कितनी सच्चाई हैं।

आंखों में काजल करता है जहर का काम 

एक शोध के मुताबिक बच्चों की आंखों में काजल लगाना एक तरह से जहर का काम कर सकता है। क्योंकि छोटे बच्चों में हाइअर गट ऑप्जर्पशन होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिशुओं का नर्वस सिस्टम इस उम्र में विकास की प्रक्रिया में होता है। इसलिए काजल में मौजूद लीड बच्चों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह

यदि शरीर में ब्लड लीड का स्तर बढ़ जाता है तो इसमें इंसान कोमा में भी जा सकता है और उसकी हालत काफी गंभीर भी हो सकती है। ऐसे में काजल के अंदर भी लीड पाया जाता है तो यह बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

घर में बने काजल भी नहीं है सेफ

वहीं कुछ महिलाएं ये सोचती है कि बाहर का काजल न खरीदकर घर पर काजल को बनाकर इसका यूज कर सकते है, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में बने काजल भी सुरक्षित नहीं होते है। काजल में मौजूद कार्बन बच्चों की आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Apple यूजर्स को झटका, ट्विटर बढ़ा सकता है ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के दाम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox