होम / हरियाणा को इंडस्ट्रियल हब बनाने की दिशा में सक्रियता से काम कर रही है राज्य सरकार

हरियाणा को इंडस्ट्रियल हब बनाने की दिशा में सक्रियता से काम कर रही है राज्य सरकार

• LAST UPDATED : May 17, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : हरियाणा सरकार हरियाणा को एक औद्योगिक और ऑटोमोबाइल हब बनाने की दिशा में सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। हरियाणा में ऑटोमोबाइल सेक्टर के विकास का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मारुति राज्य में अपना तीसरा संयंत्र लगा रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) जुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम 19 मई, 2022 को आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में आईएमटी, खरखैदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि के आवंटन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। यह आयोजन हरियाणा-जापान के व्यापारिक संबंधों के चार दशकों का जश्न भी मनाएगा, जो 1981 में शुरू हुआ और आज भी फल-फूल रहा है।

मारुति हरियाणा में अपना तीसरा संयंत्र कर रही है स्थापित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह राज्य के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है कि मारुति हरियाणा में अपना तीसरा संयंत्र स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि एमएसआईएल ने अपनी प्रस्तावित नई कार निर्माण सुविधा के लिए आईएमटी खरखौदा में अतिरिक्त 800 एकड़ भूमि की खरीद की है। परियोजना की कुल लागत अनुमानतरू 18,000 करोड़ रुपये होगी। इसमें 11,000 कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित करने की क्षमता है।

एमएसआईएल के साथ ही, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भी इंजन सहित दोपहिया वाहनों के लिए एक एकीकृत विनिर्माण सुविधा स्थापित करने हेतू 100 एकड़ भूमि की खरीद की है। कुल परियोजना लागत 1,466 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जिसमें 2,000 कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित करने की क्षमता है।

भारत कारोबार की सहुलियत सूचकांक में कर रहा है अच्छा प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत कारोबार की सहुलियत और जीवन सुगमता सूचकांक में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और इन दोनों मामलों में ही हरियाणा को सबसे अग्रणी माना जाता है। हरियाणा वैश्विक निवेशकों के पसंदीदा स्थलों में से एक है। मारुति ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विकास और राज्य के चहुंमुखी विकास की दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि इससे ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और अन्य क्षेत्रों की बहुराष्ट्रीय कंपनियां हरियाणा में अपना मुख्यालय एवं विनिर्माण संयंत्र स्थापना करने के लिए प्रेरित होंगी। साथ ही, प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। खरखौदा का औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (आईएमटी), जहां एमएसआईएल अपनी परियोजना स्थापित करेगा, विश्व स्तरीय आधारभूत अवसंरचना के साथ एक एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप है, जो लगभग 3,217 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जा रहा है।

प्रति वर्ष 250,000 वाहनों के निर्माण की होगी क्षमता

हरियाणा में मारुति सुजुकी के विस्तार के बारे में इस कार निमार्ता कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने अपनी विस्तार योजना के लिए विभिन्न राज्य सरकारों के साथ चर्चा की, लेकिन वे हरियाणा को इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त स्थान पाते हैं। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर स्थापित होने वाली इस पहली विनिर्माण सुविधा में प्रति वर्ष 250,000 वाहनों के निर्माण की क्षमता होगी। इसके वर्ष 2025 तक चालू होने की संभावना है।

ये भी पढ़े : CM अरविंद केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना, अतिक्रमण के खिलाफ जेल जाने को है तैयार : केजरीवाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox