Saturday, July 6, 2024
HomeViralरश्मिका के बाद शुभमन गिल हुए AI Deepfake का शिकार, देखें वीडियो

रश्मिका के बाद शुभमन गिल हुए AI Deepfake का शिकार, देखें वीडियो

India News(इंडिया न्यूज़)AI Deepfake : कुछ ही दिनों पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। रश्मिका के वायरल वीडियो के बाद डीपफेक वीडियो और कंटेंट को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। क्योंकि, AI तकनीक से बनाए जाने वाले ये वीडियो ऐसे लगते हैं मानो बिल्कुल ओरिजनल हो। फिलहाल Deepfake कंटेंट के शिकार सेलिब्रिटीज हो रहे हैं लेकिन यह आंच आम आदमी तक भी पहुंच सकती है।

क्या है शुभमन गिल के वीडियो का सच

दरअसल, मशहूर उद्योगपति हर्ष गोयनका ने ट्विटर पर क्रिकेटर शुभमन गिल से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है। इसके जरिए उन्होंने जानकारी कि है कि आखिर कैसे AI तकनीक का उपयोग करके Deepfake वीडियो तैयार किए जा सकते हैं। तो आइये जानते हैं रश्मिका के बाद आखिर शुभमन गिल के इस डीपफेक वीडियो में क्या है?

डीपफेक वीडियो का शिकार हुए शुभमन गिल

बता दें, हर्ष गोयनका द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए वीडियो में शुभमन गिल टायर कंपनी Ceat को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं और वीडियो के अंत में शुभमन ने साफ किया है कि मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा है। दरअसल ये Deepfake वीडियो है। जिसके जरिए हर्ष गोयनका ने जानकारी दी है कि कैसे AI टेक्नोलॉजी का उपयोग करके असली जैसे दिखने वाले नकली वीडियो बनाए जा सकते हैं। मालूम हो, गिल Ceat ब्रांड को प्रमोट करते हैं इसलिए काफी लोग इस वीडियो को असली समझ सकते हैं। ऐसे में साइबर क्रिमिनल इसी बात का फायदा उठाते हैं।

also read : कुमार विश्वास के काफिले पर हमला!….मामले को लेकर छिड़ा विवाद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular