Tuesday, July 9, 2024
HomeViralViral: खुद का इलाज करवाने डॉक्टर के घर पहुंच गया तेंदुआ, फिर...

Viral: खुद का इलाज करवाने डॉक्टर के घर पहुंच गया तेंदुआ, फिर जो हुआ वो हैरान कर देगा

India News(इंडिया न्यूज़), Viral: अपनी सुबह की सैर से लौटने पर, डॉ. सुशील अहिरे को एक अप्रत्याशित आगंतुक का सामना करना पड़ा। उनके अशोका प्राइड डुप्लेक्स में एक बिन बुलाए तेंदुए ने, शांत समुदाय को बाधित कर दिया और अहिरे के दिन की दिशा को अप्रत्याशित रूप से बदल दिया।  मैक्स, डॉ. अहिरे का वफादार कुत्ता, ज़ोर से भौंकने के साथ एक रक्षक में बदल गया, और परिवार को तेंदुए की उपस्थिति के बारे में सचेत कर दिया।

साहसी प्रतिक्रिया

अटूट साहस का प्रदर्शन करते हुए, अहिरे ने व्यवस्थित रूप से अपने घर की जाँच की, और पाया कि तेंदुआ अतिथि कक्ष में शांति से बैठा हुआ है।

जल्दी सोच

अतिथि कक्ष को बंद करने और अधिकारियों को सूचित करने के अहिरे के निर्णय ने सूझबूझ  का परिचय दिया, जिससे संभावित नुकसान को रोका जा सका। सहयोगात्मक बचाव प्रयास में समाज के सदस्य और वन अधिकारी शामिल थे।

भाग्यशाली बचाव

भाग्य ने घर का साथ दिया क्योंकि तेंदुआ मुख्य शयनकक्ष से दूर रहा, जहाँ अहिरे की पत्नी सोती थी। इस भाग्यशाली मोड़ ने एक संभावित खतरनाक परिदृश्य को टाल दिया, जिससे संकट की स्थितियों में समय पर हस्तक्षेप की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

सफल बचाव

वन टीम के तीन घंटे के ऑपरेशन में, नर तेंदुए को सुरक्षित बचाया गया। समुदाय के सामूहिक प्रयास सफल हुई, जिससे निवासियों और जानवर दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित हुई।

एक और बिल्ली का बच्चा तलाश में है

एक अलग घटना में एक अन्य तेंदुआ, लगभग चार साल की मादा, शहर में घुस आई। इस बार, बिल्ली को सुबह 7 बजे के आसपास जीएसटी भवन के पास देखा गया, जिससे घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हो गई, जिसके लिए त्वरित और सतर्क बचाव प्रयासों की आवश्यकता होगी।

बचाव कार्यों में चुनौतियाँ

दोनों बचाव कार्यों ने महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पेश कीं। सावंतनगर में 1,500 से 2,000 लोगों की भीड़ के बीच मादा तेंदुए को एक संकरी गली से ट्रैंकुलाइज कर बचाया जाना था। इसी तरह, गोविंदनगर में, अशोक प्राइड गेटेड कम्युनिटी हाउसिंग सोसाइटी से नर तेंदुए को बचाने के लिए वन टीम को साढ़े तीन घंटे के ऑपरेशन का सामना करना पड़ा, जहां दोनों घटनाओं में चोटों की सूचना मिली थी।
इसे भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular