Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiप्रदूषण की चादर में लिपटी दिल्ली, AQI 400 पार; जानें वीकेंड तक...

प्रदूषण की चादर में लिपटी दिल्ली, AQI 400 पार; जानें वीकेंड तक कैसा रहेगा हाल

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi pollution: राजधानी दिल्ली प्रदूषण की चादर में लिपट चुकी है। यहां का कोई भी इलाका सांस लेने लायक नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में है। वहीँ, अगले दो-तीन दिन के बीच इसमें तेजी से सुधार होने के भी कोई आसार नहीं हैं। बता दें, हवा की गति में थोड़ी बढ़ोतरी और दिशा में बदलाव होने की वजह से मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आई थी,हालाँकि बुधवार को फिर से इसमें तेज इजाफा देखने को मिला है।

AQI 400 पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, बीते बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 426 के अंक पर रहा। जो कि गंभीर श्रेणी में आता है। वहीँ, मंगलवार को यह सूचकांक 395 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे के भीतर सूचकांक में 31 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बोर्ड की माने तो दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का सूचकांक 400 से ऊपर है। सिर्फ चार ही ऐसे इलाके हैं जहां का सूचकांक 400 से कम है, लेकिन यहां की भी हवा बेहद खराब श्रेणी में है।

वीकेंड तक राहत के आसार नहीं

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ओर से तैयार किए गए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, राजधानी में अगले दो दिन के बीच आमतौर पर हवा शांत रहेगी। हवा चलने के दौरान भी इसकी गति आमतौर पर दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहेगी और दिशा उत्तरी पश्चिमी रहेगी। जिसके चलते गुरुवार को भी हवा गंभीर श्रेणी में ही रहने का अनुमान है। वहीँ, यहां आगामी छह दिन के बीच हवा की गुणवत्ता गंभीर या बेहद खराब श्रेणी में ही रहने की संभावना है।

also read : दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, होने वाली है कृत्रिम बारिश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular