UPSC क्रैक करने के लिए कितने घंटे पढ़ना है जरूरी?

UPSC परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है। किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट विद्यार्थी यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

अच्छी तैयारी की जरूरत: इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए अच्छी तैयारी की जरूरत होती है। इसके लिए अभ्यर्थी को लगभग सभी विषयों की जानकारी होनी चाहिए।

ग्रेजुएशन के बाद तैयारी - विशेषज्ञों के अनुसार, कोई भी UPSC एस्पेरेंट ग्रेजुएशन के बाद तैयारी शुरू करे तो बेहतर माना जाता है। कॉलेज के साथ- साथ तैयारी करने में मन बंटा रहता है।

कहां से करें शुरुआत: विशेषज्ञों के अनुसार, UPSC अभ्यर्थी को इस परीक्षा की तैयारी की शुरुआत NCERT की किताबों से करनी चाहिए। इससे आपका बेसिक क्लियर हो जाता है।

किताबें : इसके बाद आप UPSC के सिलेबस के हिसाब से पॉपुलर किताबें पढ़ें। अगर आपको लगता है कि कुछ एरिया में आप कमजोर हैं तो कोचिंग का सहारा ले सकते हैं।

बिना कोचिंग भी UPSC पॉसिबल ? यूपीएससी सीएसई की परीक्षा के लिए कोचिंग लेना अनिवार्य नहीं है। आप किसी विषय में बहुत वीक हैं तभी कोचिंग का सहारा लें।

गाइडेंस : विशेषज्ञों के अनुसार, UPSC की कोचिंग आपको सिर्फ परीक्षा के लिए सही गाइडेंस दे सकती है, मौजूदा समय में फ्री में कई ऑनलाइन साधन हैं जिससे इस परीक्षा की तैयारी की जा सकती है।

शुरुआत में कितने घंटे पढ़ें? UPSC की कोचिंग कराने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी अभ्यर्थी को शुरुआत में 6 से 7 घंटे की पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे- जैसे आपकी पढ़ने की आदत बन जाए आप इस टाइमिंग को बढ़ा सकते हैं।

एग्जाम नजदीक आने पर : एग्जाम नजदीक आने पर आप अपनी तैयारी की टाइमिंग को 12 से 14 घंटे तक भी कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इस दौरान आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखें।