Saturday, July 6, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंIndian Railways: रेलवे ने राम भक्तों को दी सौगात, रामलला के दर्शन...

Indian Railways: रेलवे ने राम भक्तों को दी सौगात, रामलला के दर्शन के लिए जनवरी से चलेंगी 1,000 से ज्यादा ट्रेनें

India News(इंडिया न्यूज़), Indian Railways: अयोध्या में भगवान राम का दिव्य मंदिर भव्य प्रतिष्ठा के लिए लगभग तैयार है। 22 जनवरी 2024 को भगवान राम अपने भव्य महल में विराजेंगे। 500 साल के इंतजार के बाद रामलला अपने दिव्य महल में विराजेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। वहीं भारतीय रेलवे भी इसके लिए खास तैयारी कर रहा है।

राम भक्तों को बड़ा तोहफा (Indian Railways)

राम मंदिर के उद्घाटन के पहले 100 दिनों के दौरान राम भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या के लिए 1,000 से अधिक ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी, 2024 से शुरू होने जा रहा है। भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद 23 जनवरी, 2024 से मंदिर आम जनता के लिए सुलभ हो जाएगा। इन ट्रेनों के जरिए राम नगरी अयोध्या दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू समेत कई प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगी, जिससे श्रद्धालुओं के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।

ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है

सूत्रों के मुताबिक, मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के अनुमान को देखते हुए अयोध्या स्टेशन का नवीनीकरण किया जा सकता है। नए स्टेशन की क्षमता प्रतिदिन 50 हजार लोगों को संभालने की होगी। इसके 15 जनवरी तक पूरा होने की उम्मीद है।

आईआरसीटीसी 24 घंटे भोजन सेवा देने की तैयारी 

अयोध्या आने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे का उपक्रम आईआरसीटीसी 24 घंटे भोजन सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी पर काम कर रहा है। इसके लिए आईआरसीटीसी कई सप्लायर्स से बात कर रही है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular