Tuesday, July 9, 2024
HomeAstrologyAstro Tips: भूलकर भी सूर्यास्त के बाद न करें ये काम, वरना...

Astro Tips:

Astro Tips: हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे नियम है जिसके बारे में सबको पता होना चाहिए। यह नियम जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी होते है। सूर्योदय के समय क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए, इस बारें में विस्तार से बताया गया है। बता दे हमेशा से अपने बड़े बुजुर्गों से इस बात को सुनते चले आ रहे हैं कि शाम के समय झाड़ू न लगाएं, चौखट पर न बैठे, नाखून न काटे जैसी कई चीजें करने सा वह मना करते है। लेकिन हम बड़े बुजुर्गों की बात को अधिकतर अनसुना कर देते हैं कि ऐसा कुछ नहीं होता है। वहीं अगर हम शास्त्रों के अनुसार बात करें तो सूर्यास्त के बाद वातावरण में सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा फैली होती है। ऐसे में सूर्यास्त के बाद बिल्कुल भी कुछ कामों को नहीं करना चाहिए।

सूर्यास्त के बाद न करें ये काम
  • सूर्यास्त के बाद बिल्कुल भी नाखून, बाल, दाढ़ी आदि नहीं काटनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण व्यक्ति कभी भी कर्ज से छुटकारा नहीं पा पाता है।
  • सूर्यास्त के बाद पेड़ पौधों को न छूना चाहिए और न ही पानी देना चाहिए। क्योंकि वह सो जाते हैं। ऐसे में उन्हें छूना या पत्तियां तोड़ने से वह नाराज हो जाते हैं।
  • गरुण पुराण के अनुसार, सूर्यास्त के बाद कभी भी अंतिम संस्कार नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वह व्यक्ति परलोक में कई कष्टों का सामना करना है। इसके साथ ही अगले जन्म में उसके अंगों में खराबी आ सकती है।
  • सूर्यास्त के बाद कपड़ों को न धो चाहिए और न ही सुखाना चाहिए। क्योंकि सूर्यास्त के बाद वातावरण में सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा होती है। ऐसे में वह कपड़ों में प्रवेश कर जाती है। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।
  • ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि सूर्यास्त से पहले ही भोजन कर लेना शुभ होता है। वहीं, शाम को बचे हुए खाने के खुला छोड़ना भी अशुभ होता है ये मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है।
  • सूर्यास्त के बाद दूध-दही का दान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे मां लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है और शाम के बाद इसका दान करने से घर की आई हुई लक्ष्मी चली जाती हैं।

 

ये भी पढ़े: रमजान में रहना है एनर्जेटिक तो अपनी सहरी में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular