Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsCAA Notification: जामिया में प्रदर्शन, दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस हाई...

CAA Notification: जामिया में प्रदर्शन, दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस हाई अलर्ट पर

India News (इंडिया न्यूज़), CAA Notification: मोदी सरकार ने संसद चुनाव से ठीक पहले नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागु कर दिया है। यह कानून 4 साल पहले बना था लेकिन इसके नियम नहीं बनने और अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण अब तक इसे देश में लागू नहीं किया जा सका। सीएए अधिसूचना जारी होते ही देश के विभिन्न राज्यों में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही सोशल मीडिया पर निगरानी बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है। पुलिस ने उत्तरपूर्वी दिल्ली, शाहीन बाग, जामिया और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिल्ली के कुछ हिस्सों में पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है। कुछ हिस्सों में फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज

डीसीपी नॉर्थईस्ट जॉय टिर्की ने कहा कि दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले के हर आम आदमी की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि संवेदनशील क्षेत्र में नागरिकों की सुरक्षा के लिए उत्तर पूर्वी जिला पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों द्वारा गहन गश्त और चेकिंग की जा रही है। सभी से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया गया है।

सुरक्षा बलों का फ्लैग मार्च

डीसीपी ने कहा कि हमने अर्धसैनिक बलों के साथ रात की निगरानी बढ़ा दी है। किसी को भी कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हमने हर आम आदमी की सुरक्षा के लिए फ्लैग मार्च निकाला। खास बात यह है कि साल 2020 में सीएए और एनआरसी को लेकर उत्तर पूर्वी जिले में दंगे भड़क उठे थे।

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखी जा रही हैं। कोई गलत पोस्ट और शेयर न करें। इसे देखते हुए दिल्ली एनसीआर समेत देशभर की पुलिस अलर्ट पर है।

नागरिकता संशोधन कानून क्या है?

आपको बता दें कि सीएए नागरिकता संशोधन कानून 2019 तीन पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश) के उन अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खोलता है, जिन्होंने लंबे समय से भारत में शरण ले रखी है। इस कानून में किसी भी भारतीय की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है, चाहे वह किसी भी धर्म का हो। इस कानून से भारत के मुसलमानों या किसी भी धर्म और समुदाय के लोगों की नागरिकता को कोई खतरा नहीं है।

जामिया इलाके में पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

पुलिस ने उत्तरपूर्वी दिल्ली, शाहीन बाग, जामिया और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिल्ली के कुछ हिस्सों में पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है। सीएए पर उत्तर पूर्व डीसीपी जॉय टिर्की कहते हैं, हमने उत्तर पूर्व जिले में व्यवस्था की है। 2020 में हमारा अनुभव ठीक नही था जिसकी वजह से भारी नुकसान हुआ। हमने संभावित उपद्रवियों और कुछ ज्ञात अपराधियों को चिह्नित किया है। हम अपने बेस्ट कांस्टेबलों के संपर्क में हैं और सोशल मीडिया पर भी नजर रख रहे हैं। संवेदनशील इलाकों में ड्रोन के जरिए विशेष नजर रखी जाएगी।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular