Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsData Breach: करोड़ों भारतीय हुए शिकार, कहीं आप भी तो नहीं हो...

Data breach: करोड़ों भारतीय हुए शिकार, कहीं आप भी तो नहीं हो गए?

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Data Breach: एक हैकर ने दावा किया है कि अब डार्क वेब पर 7.5 मिलियन बोट ग्राहकों के डेटा उपलब्ध हैं, जिसमें नाम, पता, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी, और ग्राहक आईडी शामिल हैं। एक फोरम पर दावा किया गया है कि एक हैकर ने लगभग 2 जीबी के डेटा को लीक कर दिया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक हैकर नामक “ShopifyGUY” ने अप्रैल 5 को दावा किया कि उन्होंने ऑडियो उत्पादों और स्मार्टवॉच निर्माता बोट के डेटा को उल्लंघन किया है। इस तरह के डेटा उल्लंघन के परिणाम व्यक्तिगत जानकारी की हानि से आगे बढ़ते हैं। उजागर होने वाली व्यक्तिगत जानकारी लोगों को वित्तीय धोखाधड़ी के लिए एक्सपर्ट बनाती है।

सुरक्षा अनुसंधानकर्ता सौमय श्रीवास्तव के अनुसार, “इस तरह के डेटा उल्लंघन के परिणामों से कंपनियों को ग्राहक विश्वास की हानि, कानूनी परिणाम और प्रतिष्ठा का नुकसान होता है।” यश कड़ाकिया, सिक्योरिटी ब्रिगेड के संस्थापक, कहते हैं कि कंपनी को आम रूप से सभी उपयोगकर्ताओं को सूचित करना चाहिए, हमलावरों का अध्ययन करना चाहिए, और उनके सुरक्षा उपायों को सुधारने की आवश्यकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस तरह के डेटा उल्लंघन के प्रभाव बहुत खतरनाक होते हैं। जब किसी की व्यक्तिगत जानकारी लीक होती है, तो उसके लोग अधिक धोखाधड़ी के लिए संवेदनशील हो जाते हैं। अपराधी इस जानकारी का इस्तेमाल करके फिशिंग अटैक कर सकते हैं, जिसमें वे वित्तीय जानकारी चोरी करने के लिए मासूम लोगों को धोखा देते हैं।

Data Breach चोरों के लिए एक अमूल्य संपत्ति!

Data Breach चोरों के लिए एक अमूल्य संपत्ति साबित हो सकता है, जो पीड़ितों की पहचान करके नए खाते खोल सकते हैं, अनधिकृत खरीदारी कर सकते हैं, या उनकी क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। धारणा इंटेलिजेंस रिसर्चर सौमय श्रीवास्तव के अनुसार यह कहा गया है कि, “कंपनियों के लिए परिणाम ग्राहक विश्वास की हानि, कानूनी परिणाम और प्रतिष्ठा में क्षति शामिल हैं। प्रमुख प्रभावों से सुरक्षा अभ्यास को अधिक अनिवार्य बनाने का अधिकतम महत्व है|” यश कड़ाकिया के अनुसार, “यह डेटा कुछ फोरम पर आठ क्रेडिट पर उपलब्ध है, इसका मतलब है कि यह डेटा खरीदने के लिए दो यूरो में उपलब्ध है। यह डेटा बहुत से धोखाधड़ी करने वालों द्वारा उपयोग किया जाएगा।”

बोट कंपनी की स्थापना 2016 में शार्क टैंक जज अमन गुप्ता और समीर मेहता ने की थी। इसने 2023 के तीसरे तिमाही में सबसे लोकप्रिय पहनने वाले ब्रांड बन गई थी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular