Monday, July 1, 2024
HomeBreaking NewsByju’s फाउंडर रवींद्रन के खिलाफ ED ने लुकआउट सर्कुलर किया जारी, विदेश...

Byju’s फाउंडर रवींद्रन के खिलाफ ED ने लुकआउट सर्कुलर किया जारी, विदेश जाने पर लगी रोक

India News (इंडिया न्यूज़),BYJU’s Crisis :एडटेक दिग्गज Byju’s के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। बता दें, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इसके फाउंडर बायजू रवींद्रन को देश से बाहर यात्रा करने से रोक दिया है। केंद्रीय एजेंसी ने 43 वर्षीय उद्यमी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। इससे पहले, केंद्रीय एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में बीओआई से संपर्क किया और यह सुनिश्चित करने की मांग की कि रवींद्रन देश के भीतर ही रहें। हालाँकि अब उन्हें देश छोड़ने से रोका जा सकता है।

ले रखा है 1.2 बिलियन डॉलर का लोन

एडटेक फर्म को पिछले साल बड़े पैमाने पर घाटा हुआ और मूल्यांकन में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट आई। बायजूज़ 1.2 बिलियन डॉलर के लोन को लेकर अमेरिका में लेंडर्स के साथ कानूनी लड़ाई में भी फंसा हुआ है।

शेयरधारकों ने बुलाई बैठक

शेयरधारकों के एक समूह ने रवींद्रन को बाहर करने और एक नया बोर्ड नियुक्त करने के लिए कल एक असाधारण आम बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। लेकिन एडटेक फर्म के संस्थापक को कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश से कुछ राहत मिली है। आदेश में कहा गया है कि बैठक में लिया गया कोई भी निर्णय अगली सुनवाई तक अमान्य होगा।

रवींद्रन को CEO पद से हटाने पर जोर

हालांकि इंवेस्टर्स के सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया है कि अदालत ने शेयरधारक बैठक होने पर रोक नहीं लगाई है। उन्होंने कहा कि बैठक आयोजित की जाएगी और निवेशक अभी भी रवींद्रन को सीईओ पद से हटाने पर जोर देंगे।

कौन कौन हैं निवेशक?

बायजू के प्रमुख निवेशकों में टेक निवेशक दिग्गज प्रोसस, यूएस ग्रोथ इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक और चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव शामिल हैं। प्रोसस और चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव के प्रतिनिधियों ने पिछले साल बायजू के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular