Sunday, May 26, 2024
HomeBreaking NewsJackie Shroff: दिल्ली HC में एक्टर जैकी श्रॉफ ने दायर की याचिका,...

Jackie Shroff: दिल्ली HC में एक्टर जैकी श्रॉफ ने दायर की याचिका, 'भिड़ू' की नकल पर लगेगी रोक?

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Jackie Shroff: बॉलीवुड के विशेष अभिनेता जैकी श्रॉफ अपने अनूठे अंदाज और व्यक्तित्व के कारण काफी चर्चा में रहते है। उनकी अलग सी बोलचाल और स्टाइल उन्हें बाकी एक्टर्स से अलग बनाता हैं। जैकी जब किसी से बात करते हैं, तो उनके भाषा में ‘भिड़ू’ शब्द का इस्तेमाल आम है।

Jackie Shroff: दिल्ली HC ने दायर की याचिका

जैकी श्रॉफ ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है जिसमें उन्होंने अपने पर्सनल और पब्लिसिटी अधिकारों की सुरक्षा की मांग की है। इस याचिका में उन्होंने उन संस्थाओं के खिलाफ मुकदमा किया है जो उनकी अनुमति के बिना उनके नाम, फोटो, आवाज और उनके फेमस शब्द ‘भिडू’ का उपयोग कर रही हैं। जैकी का कहना है कि ये संस्थाएं उनके नाम और पहचान का गलत इस्तेमाल कर अपने फायदे के लिए व्यापार कर रही हैं। अब कोर्ट में यह मामला चल रहा है और जैकी की इजाजत के बिना कोई भी उनके नाम, आवाज फोटो, और ‘भिडू’ शब्द का उपयोग नहीं कर सकेगा।

सॉइल मीडिया के कंटेंट पर लगाया आरोप

जैकी श्रॉफ ने सोशल मीडिया कंटेंट पर भी आरोप लगाए हैं। आजकल AI तेजी से विकसित हो रहा है और डीपफेक जैसी तकनीकें लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन गई हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जैकी श्रॉफ ने अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए कोर्ट से अपील की है। उन्होंने याचिका में मांग की है कि सोशल मीडिया चैनल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप, GIF, मीम्स और अन्य प्लेटफॉर्म उनकी अनुमति के बिना उनके नाम, आवाज, फोटो और उनसे जुड़ी अन्य चीजों का इस्तेमाल न करें। जस्टिस संजीव नरूला ने उनकी याचिका पर सुनवाई की और प्रतिवादी संस्थाओं को समन जारी किया।

Jackie Shroff: ‘छवि को किया गया धूमिल’

जैकी श्रॉफ के वकील ने कहा है कि अभिनेता के नाम, छवि, आवाज और व्यक्तित्व की विशेषताओं के दुरुपयोग से उनकी छवि को धूमिल किया जा रहा है और उनके पर्सनल और पब्लिसिटी अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है। वकील ने बताया कि ‘भिडू’ नाम से बिना इजाजत एक रेस्तरां चलाया जा रहा है, जो कि श्रॉफ का रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क है। इसके अलावा, कुछ प्रतिवादी जैकी श्रॉफ की सहमति या लाइसेंस के बिना टी-शर्ट, मग और पोस्टर पर उनकी छवियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब इस मामले की सुनवाई कोर्ट में 15 तारीख को होगी।

अमिताभ-अनिल ने भी किया था कुछ ऐसा

इससे पहले भी कई सेलिब्रिटी अपने पर्सनैलिटी राइट्स के प्रति जागरूक हुए हैं। महानायक अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर ने भी इस मुद्दे पर याचिका दायर की थी।

  • अमिताभ बच्चन ने 2022 में दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर अपनी तस्वीर, नाम, आवाज आदि का बिना इजाजत इस्तेमाल करने पर रोक लगाने की मांग की थी।
  • अनिल कपूर ने भी पर्सनैलिटी राइट्स को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। उनकी तस्वीर, फोटो और फेमस डायलॉग ‘झक्कास’ का बिना अनुमति इस्तेमाल हो रहा था। हाईकोर्ट ने इस मामले में गो डैडी एलएलसी, डायनॉट एलएसी और पीडीआर लिमिटेड को अनिल कपूर के नाम पर बनाए गए डोमेन जैसे- Anilkapoor.com को तुरंत ब्लॉक करने का निर्देश दिया था।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular