Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsKumar Shahani Death: नहीं रहे नेशनल अवॉर्ड विनर डायरेक्टर कुमार साहनी ,...

Kumar Shahani Death: नहीं रहे नेशनल अवॉर्ड विनर डायरेक्टर कुमार साहनी , 83 की उम्र में ली अंतिम सांस

India News(इंडिया न्यूज़), Kumar Shahani Death: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक कुमार साहनी का 83 साल की उम्र में निधन हो गया। साहनी की करीबी दोस्त और अभिनेत्री मीता वशिष्ठ ने बताया कि साहनी का कल रात अस्पताल में निधन हो गया।

लंबे समय से बीमार थे

निर्देशक के साथ ‘वार वार वारी’, ‘ख्याल गाथा’ और ‘कस्बा’ में काम कर चुके वशिष्ठ ने कहा, ‘उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कल रात करीब 11 बजे कोलकाता के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह बीमार थे और उनकी तबीयत भी बिगड़ती जा रही थी। यह बहुत बड़ी व्यक्तिगत क्षति है। एक्ट्रेस ने कहा, ‘हम उनके परिवार के संपर्क में थे। कुमार और मैं बहुत बातें करते थे और मुझे पता था कि वह बीमार हैं और अस्पताल जाते रहते हैं।

कुमार साहनी ने कई फ़िल्मो का निर्देशन किया था

भारतीय समानांतर सिनेमा की बड़ी शख्सियत कुमार साहनी के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है। कुमार साहनी ने ‘माया दर्पण’, ‘चार अध्याय’ और ‘कस्बा’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

उनकी फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है

साहनी ने साल 1972 में हिंदी लेखक निर्मल वर्मा की लघु कहानी पर आधारित फिल्म ‘माया दर्पण’ से इंडस्ट्री में कदम रखा। फिल्म सामंती भारत की एक महिला के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने प्रेमी और अपने पिता के सम्मान की रक्षा करती है। इस फिल्म ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular