Saturday, July 6, 2024
HomeCrimeCar Theft: कारों के मालिक हो जाएं सावधान! हर 14 मिनट में...

Car Theft: कारों के मालिक हो जाएं सावधान! हर 14 मिनट में एक गाड़ी चोरी... दिल्ली-NCR के ये इलाके निशाने पर

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Car Theft: हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया की देश में राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा कार चोरी होती है। इसमें दूसरे पर चेन्नई और तीसरे पर बेंगलुरु में वाहन चोरी की घटनाओं में लगातार बढ़ावा देखने को मिल रहा है। इस आकड़े में सामने आया की 2022 में चेन्नई में 5% से बढ़कर 2023 में 10.5% तक पहुंच गया। वही बात बेंगलुरु की करे तो साल 2022 में 9% से बढ़कर 2023 में 10.2% तक पहुंच गया। वही हाई टेक सिटी की बात करे तो मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता जैसी सिटी ने सबसे कम कार चोरी हो रही है। इस रिपोर्ट में ये भी सामने निकल कर आया है कि भारत में कारों की तुलना बाइके 10 गुना ज्यादा चोरी होती है।

हर 14 मिनट में एक गाड़ी चोरी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली – NCR के इलाकों में हर 14 मिनट में एक बाइक चोरी होती है। साल 2023 में हर दिन कार वाहन चोरी में करीब 105 मुक़दमे रोज लिखे गए। आकड़े में दिन के अनुसार चोरी की बात करें तो मंगलवार, रविवार और गुरुवार के दिन मुख्य रूप से शामिल है।

ऐसे में लोगों को इन तीन दिनों में विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। हालांकि, यह खुलासा नहीं हो सका है कि वाहन चोरी की सबसे ज्यादा घटनाएं इन्हीं तीन दिनों में क्यों हुई हैं।

ACKO के पहले संस्करण की रिपोर्ट में बताया गया था कि साल 2022 के दौरान वाहन चोरी की सबसे ज्यादा घटनाएं भजनपुरा और उत्तम नगर इलाके में हुई हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दिल्ली के उत्तरी हिस्से शाहदरा, पटपड़गंज और बदरपुर के कुछ इलाकों में वाहन चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। इसलिए अगर आप इन इलाकों में जाएं तो अपने गाड़ियों का बेहद खास ध्यान रखें।

ये भी पढ़े: Kisan Mahapanchayat Delhi Live Update: महापंचायत के लिए दिल्ली पहुंचे किसान, यहां जानिए पल-पल…

इन कारों के मालिक हो जाए सावधान

एक सामान्य ज्ञान यह है कि सामुदायिक सड़कों पर सबसे अधिक उपस्थिति वाले ब्रांडों में सबसे अधिक चोरी होगी। ये रिपोर्ट भी कुछ ऐसा ही बताती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चोरी की गई कुल गाड़ियों में से 47 फीसदी गाड़ियां मारुति सुजुकी से खरीदी जा रही हैं। ऐसा माना जाता है कि जिन वाहनों की मांग सबसे अधिक है और परिणामस्वरूप, जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है, उनके चोरी होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

इसलिए, भारत की सबसे लोकप्रिय हैचबैक – मारुति वैगन आर और स्विफ्ट दिल्ली में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कारें हैं। तीसरे, चौथे और आखिरी स्थान पर हुंडई क्रेटा, हुंडई ग्रैंड I-10 और मारुति स्विफ्ट डिजायर शामिल हैं।

आज के समय में आधुनिकता बढ़ती जा रही है। साथ ही कारों के फीचर में भी काफी चेंजेज देखने हो मिला है। यानि की साफ भाषा में कहे तो आधुनिकता के साथ -साथ चोरी में भी इजाफा हुआ है। चोर वहान चोरी के लिए नए – नए तकनीक का उपयोग कर रहे है। उन्नत कारें अब कीलेस एंट्री जैसी सुविधाओं के साथ आ रही हैं, जो विंडशील्ड में लगे बारकोड पर काम करती हैं। यह सिस्टम बिना चाबी का उपयोग किए कार को लॉक-अनलॉक करने की सुविधा प्रदान करता है। बता दे कि चोर बारकोड को स्कैन करते है और कारों को अनलॉक कर लेते है और यहां तक कि रिमोट एक्सेस हासिल करने के लिए विदेशों में कोड दिखाते हैं।

ये भी पढ़े: CBSE Chief: कौन है राहुल सिंह जिन्हें बनाया गया नया CBSE प्रमुख, जानिए यहां

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular