Wednesday, July 3, 2024
HomeCrimeDelhi: दिल्ली में हुआ WFH गैंग का भंडाफोड़, लाखों की धोखाधड़ी मामले...

Delhi: दिल्ली में हुआ WFH गैंग का भंडाफोड़, लाखों की धोखाधड़ी मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली पुलिस ने घर से काम करने संबंधी धोखाधड़ी के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में वह व्यक्ति भी शामिल है जिसने कमीशन के लिए जालसाजों को अपने बैंक विवरण बेचे थे। माना जाता है कि अन्य लोग विदेशी गिरोह के सदस्य हैं। एक मामले में, उन्होंने कथित तौर पर एक व्यक्ति को सोशल मीडिया पर होटलों को पसंद करने और रेटिंग देने का काम दिया और उससे 23 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। आरोपियों की पहचान हरीश कुमार, विपुल शर्मा, शिव प्रताप और ओम प्रकाश के रूप में हुई। ये दिल्ली और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। पुलिस ने कहा कि उन्हें आशीष कुमार तोमर से राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) के माध्यम से एक शिकायत मिली।

लाखों रुपये की धोखाधड़ी की (Delhi)

खुद को अनीता बताने वाले एक घोटालेबाज ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता से व्हाट्सएप पर संपर्क किया और उसे ऑनलाइन रेस्तरां की रेटिंग करके पैसे कमाने का एक आसान तरीका देने का वादा किया। एक अधिकारी ने कहा, “प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद, शिकायतकर्ता को सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक समूह में जोड़ा गया।” कुछ कार्यों को पूरा करने के लिए उन्हें प्रत्येक को 150 रुपये का भुगतान किया गया था। फिर उन्हें अधिक कार्यों को अनलॉक करने के लिए कुछ पैसे निवेश करने के लिए कहा गया और उन्हें दूसरे समूह में जोड़ा गया और गारंटी उच्च रिटर्न के लिए एक राशि का भुगतान करने के लिए दबाव डाला गया। 23 लाख रुपये से अधिक ट्रांसफर करने के बाद, उसे संदेह हुआ और उसने अपने पैसे वापस मांगे। जालसाजों ने उनसे कहा कि वह आगे निवेश किए बिना पैसे नहीं निकाल सकते।

60 लाख रुपये का संदिग्ध लेनदेन मिला

जांच में पता चला कि ठगी का पैसा गिरफ्तार किए गए हरीश कुमार के खाते में ट्रांसफर किया गया था। कुमार ने दावा किया कि उन्होंने अपना खाता 5% कमीशन के आधार पर विपुल शर्मा को बेच दिया था। शर्मा को पकड़ लिया गया। जांचकर्ताओं को पता चला कि गिरोह के सदस्य आम लोगों को धोखा देते थे। घर से काम करने का झांसा दिया। उन्होंने सोशल मीडिया समूहों के माध्यम से बैंक खाते का विवरण भी हासिल किया। अधिकारी ने कहा, “हमने कई खातों की पहचान की है, जहां कुल 60 लाख रुपये का संदिग्ध लेनदेन या तो जमा किया गया था।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular