Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiआप ने जारी किया व्हीप, सांसदों को विशेष सत्र में हर दिन...

India News (इंडिया न्यूज़) : संसद के विशेष सत्र का आज पहला दिन है। उससे पहले आम आदमी पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हीप जारी किया है। बता दें इस व्हीप में सभी सांसदों को संसद के मौजूदा विशेष सत्र में 18 से 22 सितंबर तक हर दिन मौजूद रहने को आदेश दिया गया है। बता दें, ये व्हीप राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के चीफ सुशील गुप्ता की तरफ़ से जारी किया गया है।

क्या होता है, विशेष सत्र

बता दें, भारतीय संविधान में संसद के विशेष सत्र शब्द का कोई जिक्र नहीं है। हालांकि, सरकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशेष सत्र को अनुच्छेद 85(1) के प्रावधानों के अनुसार बुलाया जाता है। जरूरत पड़ने पर देश के राष्ट्रपति को संसद का विशेष सत्र बुलाने का अधिकार है। सत्र बुलाने का निर्णय संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा लिया जाता है और सांसदों को राष्ट्रपति के नाम पर बुलाया जाता है। केंद्र सरकार ने इसी प्रावधान का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति से संसद का विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की और मंजूरी भी ले ली।

75 साल की संसदीय यात्रा’ पर होगी चर्चा

बता दें, केंद्र सरकार ने बुधवार को विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है कि सत्र के पहले दिन 18 सितंबर को ‘संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 साल की संसदीय यात्रा’ पर चर्चा होगी। और संविधान सभा से लेकर आज तक संसद की 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियों, अनुभवों, स्मृतियों पर चर्चा की जाएगी।

also read ; इसे विदेशी शासकों ने बनाया था, लेकिन इसमें पैसा, परिश्रम और पसीना भारतीयों का लगा ; पुराने संसद भवन के भीतर संसद के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular