Sunday, May 19, 2024
HomeDelhiBank Open Sunday: संडे को भी खुलेंगे बैंक, RBI का बड़ा...

Bank Open Sunday: संडे को भी खुलेंगे बैंक, RBI का बड़ा फैसला

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Bank Open Sunday: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रविवार, 31 मार्च को भी बैंक खुले रखने का फैसला किया है। आरबीआई ने इस फैसले की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी है। यह फैसला चालू वित्त (Bank Open Sunday) वर्ष 2023-24 के आखिरी दिन को देखते हुए लिया गया है।

आरबीआई ने कहा कि 31 मार्च को वित्तीय वर्ष की वार्षिक समाप्ति के कारण सभी बैंक खुले रहेंगे। सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वित्तीय वर्ष के अंत तक होने वाले लेनदेन को उसी वर्ष में दर्ज किया जाना चाहिए, और इसलिए सभी बैंकों को काम करने के लिए सचेत किया गया है।

दोनों दिन खुले रहेंगे बैंक

31 मार्च रविवार को बैंक (Bank Open Sunday) अपने नियमित समय पर खुलेंगे और बंद होंगे। शनिवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा NEFT और RTGS ट्रांजैक्शन भी रात 12 बजे तक जारी रहेंगे। इसके अलावा सरकारी चेकों के समाशोधन के लिए भी विशेष प्रावधान किये जायेंगे। हालांकि, शेयर बाजार बंद रहेगा।

इस फैसले के साथ ही सभी आयकर कार्यालय भी खुले रहेंगे। आयकर विभाग ने अपने सभी कार्यालयों में गुड फ्राइडे की छुट्टी रद्द कर दी है। 29 मार्च को गुड फ्राइडे है, जिसके चलते उसी महीने पड़ने वाला लंबा वीकेंड भी रद्द कर दिया गया है।

इस वजह से लिया गया फैसला

बता दें कि 30 मार्च को शनिवार है और 31 मार्च को फिर रविवार है। इसलिए बैंक तीन दिन बंद हो रहा था। इससे वित्तीय वर्ष के अंत में विभाग के कई काम अटक जायेंगे। वित्त वर्ष 2023-24 31 मार्च को खत्म होने वाला है।इसी वजह से आयकर विभाग ने कहा है कि देशभर के आईटी ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular