Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiCBSE 12th Result 2024: 12वीं में 2 सबजेक्ट हुआ फेल, छात्र ने...

CBSE 12th Result 2024: 12वीं में 2 सबजेक्ट हुआ फेल, छात्र ने खुद की ऐसे ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), CBSE 12th Result 2024: पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में सोमवार को 16 वर्षीय एक छात्र ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली, क्योंकि उसे सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में दो विषयों में पासिंग मार्क्स से कम अंक मिले थे। छात्र की पहचान अर्जुन सक्सेना के रूप में हुई है, जो उत्तर प्रदेश के इटावा का रहने वाला था और किराए के पेइंग गेस्ट आवास में रहता था। पुलिस ने बताया कि छात्र दो विषयों में फेल होने के बाद उदास था, हालांकि मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला।

क्या था मामला?

अधिकारी ने बताया कि छात्र का शव उसके कमरे में पंखे से लटका मिला। पुलिस को पीजी का दरवाजा तोड़ना पड़ा। छात्र अपनी 12वीं की परीक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपने गृहनगर से दूर किराए के मकान में रह रहा था। अन्य पेइंग-गेस्ट लॉजर्स के बयानों का हवाला देते हुए अधिकारी ने कहा, “वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षा में दो विषयों में फेल हो गया था, जिसके नतीजे सोमवार को घोषित किए गए थे, और वह उदास था। पुलिस ने बताया कि सक्सेना के परिवार के सदस्यों को सूचित कर दिया गया है और शव को पोस्टमार्टम के लिए शवगृह में रख दिया गया है। इस कदम के पीछे की सटीक वजह का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़े: CBSE 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, 87.98 प्रतिशत छात्रों…

कल आया था 12 का रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार (13 मई) को सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (कक्षा 12) के परिणाम घोषित किए। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in से अपने परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। परिणामों के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। लगभग 87.98 प्रतिशत छात्र बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हुए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 0.65 प्रतिशत अधिक है। 1.22 लाख से अधिक छात्रों को कंपार्टमेंट में रखा गया था, जो पिछले साल की तुलना में मामूली कमी है। इस साल छात्राओं का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 91 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि पिछले साल यह 90.68 प्रतिशत था। इस साल पुरुष छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.12 प्रतिशत रहा। पिछले वर्ष यह 84.67 प्रतिशत था।

ये भी पढ़े: Delhi Weather: दिल्लीवालों को अब और सताएगी गर्मी, इन 6 इलाकों में तापमान 42°C…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular