Monday, June 17, 2024
HomeBreaking NewsCBSE 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, 87.98...

CBSE 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, 87.98 प्रतिशत छात्रों ने मारी बाजी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), CBSE 12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने 2024 के 12वीं के परिणाम को आधिकारिक वेबसाइटों cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in, और cbseresults.nic.in पर जारी किया है। छात्र इसे उमंग और डिजिलॉकर ऐप्स पर भी देख सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड के परिणाम डिजिटल लॉकर और योगन मोबाइल ऐप्स पर भी उपलब्ध हैं। किसी भी वेबसाइट की क्रैश की स्थिति में, छात्र अन्य वेबसाइट पर अपनी प्रोविजनल मार्कशीट की जांच कर सकते हैं। इस बार बोर्ड ने 12वीं के टॉपर्स की सूची जारी नहीं की है। सीबीएसई बोर्ड की प्रेस रिलीज के अनुसार, तिरुवनंतपुरम में सबसे अधिक पास प्रतिशत दर्ज की गई है, जिसमें 99.91% पास प्रतिशत रहा है।

CBSE 12th Result 2024: लड़कियों ने दिखाया अपना जलवा

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के परिणामों में लड़कियों ने एक बार फिर अपनी उच्चतम शैक्षिक योग्यता का प्रदर्शन किया है। इस वर्ष भी, लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से 6.40 प्रतिशत अधिक है। बोर्ड ने जारी किए गए डेटा के अनुसार, कुल 17,00,041 छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए थे। सीबीएसई ने इस महत्वपूर्ण परीक्षा को आयोजित करने के लिए 7126 केंद्रों की व्यवस्था की थी। यहां तक कि सीबीएसई बोर्ड देश का एकमात्र बोर्ड है जो 200 विषयों की परीक्षा आयोजित करता है। इस वर्ष, कुल 1,10,50,267 कॉपियों की जांच की गई थी।

ऐसे करे चेक

CBSE बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परिणाम 2024 को जारी किया है और अब छात्र-छात्राएं अपने परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। परिणाम देखने के लिए आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

1- सबसे पहले, आपको ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाना होगा।

2- वहां, आपको 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।

3- अब, आपको एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना रोल नंबर, रोल कोड आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।

4- अब, आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप इसे देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं जो भविष्य में काम आ सकता है।

CBSE 12th Result 2024: उमंग ऐप से ऐसे करे चेक

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं रिजल्ट को चेक करने के लिए अब आप उमंग ऐप या वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां, हम आपको उमंग ऐप के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के चरणों के बारे में बता रहे हैं।

1- सबसे पहले, आपको उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा या उसकी ऑफिशियल वेबसाइट web.umang.gov.in पर जाना होगा।

2- अकाउंट बनाने के लिए, अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करें और फिर लॉग इन करें।

3- उमंग ऐप में, सीबीएसई कक्षा 12 के मार्कशीट टैब पर क्लिक करें।

4- अब, आपको अपने सीबीएसई कक्षा 12 के एडमिट कार्ड में दर्ज एडमिट कार्ड आईडी, रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

5- अंत में, आप अपनी सीबीएसई कक्षा 12 की मार्कशीट को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular