Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiDelhi Loksabha Election: दिल्ली में वोटिंग के दौरान रहेगी कड़ी नजर, संवेदनशील...

Delhi Loksabha Election: दिल्ली में वोटिंग के दौरान रहेगी कड़ी नजर, संवेदनशील बूथों के पास 210 सर्विलांस टीमें होंगी तैनात

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Loksabha Election: चुनाव के दौरान गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए, दिल्ली निर्वाचन आयोग ने 210 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम बनाई है। इन टीमों का मुख्य काम अलग-अलग नाकों पर शराब, हथियार और अन्य आपत्तिजनक सामानों की जांच करना होगा। दिल्ली में 2800 संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों के आसपास की गतिविधियों का भी निगरानी किया जाएगा, जिसके लिए 210 स्टेटिक सर्विलांस टीम तैयार की गई है। इसके अलावा, नाकों पर जांच के लिए इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट टीमें भी गठित की गई हैं। दिल्ली के अंदर और बाहर, नाकों पर जांच करने के लिए 271 इंट्रा स्टेट टीमें बनाई गई हैं।

Delhi Loksabha Election: 46 कंपनियां होंगी तैनात

25 मई को मतदान के दिन, दिल्ली निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने सुरक्षा को लेकर विशेष प्रावधान किए गए हैं। उनके अनुसार, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) की 46 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें प्रत्येक कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं। मतदान केंद्रों के आसपास 100 मीटर की सीमा तक केवल मतदाताओं की प्रवेश की अनुमति होगी। मीडियाकर्मियों को मतदान केंद्र के अंदर जाने की अनुमति होगी, जहां वे कैमरा और फोन भी ले सकेंगे। हालांकि, बूथ के अंदर किसी की अनुमति नहीं होगी।

हर टीम से एक इंचार्ज तैनात

प्रत्येक स्टेटिक सर्विलांस टीम में एक प्रभारी के नियुक्त होने का निर्देश दिया गया है, जिसका मुख्य कार्य राजनीतिक दलों के अभियानों पर दैनिक खर्च पर निगरानी रखना है, साथ ही वाहनों की संख्या और नकदी लेन-देन की भी जांच करना है। इसके साथ ही, ये टीम अवैध शराब और हथियारों की निगरानी भी करेगी। फ्लाइंग स्क्वॉड टीम का मुख्य काम आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना होगा, जबकि स्थिति के हर हाल में आचार संहिता का पालन करवाने की जिम्मेदारी टीम को सौंपी गई है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular