Thursday, May 16, 2024
HomeDelhiCovid: 42 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव, 87 संदिग्धों की एक दिन...

Covid: 42 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव, 87 संदिग्धों की एक दिन में हुई जांच

India News(इंडिया न्यूज़), Covid: गुड़गांव में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आने शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को तीन दिन के भीतर कोरोना का दूसरा मामला सामने आया। स्वास्थ्य विभाग ने सेक्टर-68 में रहने वाली 42 वर्षीय महिला में संक्रमण की पुष्टि की है। फिलहाल जिले में दो सक्रिय संक्रमित हैं और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमित महिला होम आइसोलेशन में है। परिवार के सदस्यों में कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। ऐसे में फिलहाल परिवार के सदस्यों की कोरोना जांच नहीं की गई है।

दिसंबर महीने में आठवां संक्रमित मामला (Covid)

महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। टीम यह पता लगा रही है कि उसके संपर्क में कितने लोग आए थे। उन्होंने कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला के घर पर दस्तक देकर उसका हाल जाना और समय-समय पर फोन कर उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी भी ली। बताया जा रहा है कि दिसंबर माह में यह आठवां संक्रमित मामला है। इससे पहले बुधवार को विदेश से लौटी एक महिला के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। अब स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टेस्टिंग बढ़ा दी है। एक दिन में 87 कोरोना संदिग्धों की जांच की गयी, जिसमें 25 रैपिड एंटीजन और 62 आरटीपीसीआर जांच की गयी।

9 महीने से कोई कोविड वैक्सीन नहीं है

गुड़गांव समेत उत्तर प्रदेश, केरल और दिल्ली में कोरोना के नए मामले मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट पर है। लोगों को फिर से कोरोना को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। कोरोना सैंपलिंग भी दोगुनी से ज्यादा कर दी गई है। हालांकि, कोरोना से बचाव के लिए अहम मानी जाने वाली वैक्सीन पिछले 9 महीने से स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध नहीं है। 31 मार्च को सभी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई और दोबारा वैक्सीन नहीं आई। अब वैक्सीन कब आएगी इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने खांसी, जुकाम और सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों के सैंपल लेने का निर्णय लिया है। डॉ। वीरेंद्र यादव, (सिविल सर्जन) का कहना है कि जिले में कोविड को लेकर तैयारी पूरी है। परीक्षणों की संख्या में वृद्धि हुई है। कोविड वैक्सीन को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार कार्य किया जाएगा। फिलहाल कोई कोविड वैक्सीन नहीं है।

जिले में टीकाकरण की स्थिति

  • कुल खुराक- 57,41,677
  • पहली खुराक- 27,59,767
  • दूसरा टीका- 24,76,713
  • एहतियाती खुराक- 5,05,197

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular